Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झूठी शान के लिए नाबालिग बेटी की हत्या; दो भाई और मां के साथ मामा ने किया कत्ल, पुलिस ने साजिश का किया खुलासा

Honor Killing In Sambhal Update News किशाेरी की गोली मारकर हत्या की थी। पुलिस ने इस मामले में मृतका के दोनों भाई और मां को गिरफ्तार कर लिया। एक भाई की निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त तमंचा भी बरामद किया है। कैला देवी थाना क्षेत्र के गांव में बुधवार की रात हुई किशोरी की हत्या। आरोपितों ने बताया कि लड़की सुधर नहीं रही थी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 23 Sep 2024 07:50 AM (IST)
Hero Image
कैलादेवी क्षेत्र में हुई छात्रा की हत्या का संभल में पर्दाफाश करते एसपी कृष्ण कुमार। जागरण

संवाद सहयोगी, जागरण, संभल। Honor Killing: कैला देवी थाना क्षेत्र के गांव में चार दिन पूर्व हुई किशोरी की हत्या में जैसा कि घटना के दिन से ही कयास लगाया जा रहा था कि जिन्हें आरोपित बनाकर नामजद किया गया है, वह नहीं बल्कि कोई अपना ही किशोरी की मौत का जिम्मेदार है।

पुलिस ने पड़ताल की तो सच सामने आ ही गया। पता लगा कि हत्या प्रेमी ने नहीं बल्कि किशोरी के भाइयों ने मां और मामा के साथ मिलकर की थी।

हत्या में प्रयुक्त तमंचा बरामद कराया

पुलिस ने किशोरी के दोनों भाई और मां को गिरफ्तार कर अपने तरीके से पूछताछ की तो उन्होंने न सिर्फ सच उगल दिया बल्कि एक भाई की निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त तमंचा भी बरामद कर लिया। पुलिस गिरफ्त में आरोपितों ने बताया कि किशोरी गलत संगत में पड़ गई थी, जिससे काफी बदनामी हो रही थी। इसलिए उसकी हत्या का षड्यंत्र रचा और गांव ले जाकर उसे गोली मार दी।

किशाेरी की गोली मारकर हत्या कर दी थी

18 सितंबर की रात दस बजे तेज बरसात के दौरान कैलादेवी थाना क्षेत्र के गांव निवासी मां और भाई के साथ बाइक पर जा रही गांव किशोरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मामले में किशोरी के भाई ने गांव निवासी दो लोगाें पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इनमें से एक आरोपित के साथ मृतक किशोरी का प्रेम प्रसंग चल रहा था। आरोपित छह माह पहले किशोरी को बहला फुसलाकर भी ले गया था। इस मामले में भी किशोरी के पिता ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

स्वजन ने दी थी तहरीर

पुलिस ने स्वजन की तहरीर पर प्राथमिकी दर्ज करने के बाद दोनों आरोपितों को हिरासत में कर कई बिंदुओं पर जांच शुरू कर दी। जांच में कई महत्वपूर्ण तथ्य सामने आने के बाद पुलिस के शक की सुई ऑनर किलिंग की ओर घूमने लगी। सबूत मिलने के बाद किशोरी के स्वजन से जब अलग-अलग पूछताछ की तो पुलिस का शक यकीन में बदल गसा। 

पुलिस को स्वजन ने किया गुमराह

रविवार को घटना का पर्दाफाश करते हुए एसपी कृष्ण कुमार ने हत्यारोपी भाई और मां को मीडिया के सामने पेश किया। हत्यारोपियों ने अपराध कबूलते हुए बताया कि किशोरी संगत में पड़ गई थी, इससे समाज में काफी बदनामी हो रही थी। इसी के चलते उसकी हत्या कर दी और पुलिस को गुमराह कर हत्या के मुकदमें में बहन के प्रेमी को जेल भेजने का प्लान बनाया था। वहीं जांच का मामला स्पष्ट होने के बाद जिन्हें आरोपित बनाया गया था, उन्होंने राहत की सांस ली। 

ये भी पढ़ेंः UP News: मतांतरण की क्लास के पीछे के राज सामने आए, मुफ्त शिक्षा व विदेश में नौकरी का देते थे प्रलोभन

नहीं सुधरी बहन, फिर दूसरे से लगा बैठी दिल 

खुलासे के दौरान पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि वह 15 सालों से पूरे परिवार के साथ गाजियाबाद में किराए पर रहते थे और ट्रैक्टर चलाने का काम करते थे। वहीं पर गांव निवासी गाजियाबाद में रहकर एक युवक उनके ट्रैक्टरों पर मजदूरी का काम करता था। इसी दौरान किशोरी और युवक में प्रेम प्रसंग हो गया और छह माह पहले युवक किशोरी को भगा ले गया था। जिसके बाद स्वजन ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। मामले में युवक को जेल भेज दिया गया था।

ये भी पढ़ेंः UP News: एक साल में टूट गई 88 लाख में बनी सड़क...'भ्रष्टाचार की इंजीनियरिंग' देखकर DM रह गए हैरान

एक और युवक से हो गए संबंध

प्रेमी के जेल जाने के बाद किशोरी के फिर गाजियाबाद के ही एक युवक संबंध हो गए। जिसके चलते भाइयों ने मामा के साथ जेल काटकर आए युवक को हत्या में फंसाने का षड्यंत्र रचते हुए चाचा और गांव में रह रहे मृतक किशोरी के भाई ने षडयंत्र के अनुसार गाजियाबाद फोन कर पत्नी की तबीयत खराब होने की बात कही। जिसके बाद पिता ने गाजियाबाद से किशोरी को मां के साथ भेजा। बाइक पर सवार होकर भाई मां और बहन को लेने सौंधन पहुंच गया। साथ ही मामा और छोटे भाई को रास्ते के नजदीक ही छिपा दिया। जैसे ही बाइक गांव की ओर मुड़ी तो भाई और मामा ने मिलकर बहन को चोटी पकड़कर बाइक से खींच लिया और सिर में दो गोली मारकर हत्या कर दी। छोटा भाई गाजियाबाद भाग गया और दूसरे भाई ने ग्रामीणों को बुलाकर गांव निवासी युवक पर रंजिशन हत्या कर आरोप लगाकर आरोपित बना दिया।

दैनिक जागरण ने पहले ही दिन जताया था ऑनर किलिंग का अंदेशा

किशोरी की हत्या मामले में दैनिक जागरण ने पहले ही दिन ऑनर किलिंग की आशंका जताते हुए खबर प्रकाशित की थी। अहम बात यह भी थी कि जिस दिन किशोरी की हत्या हुई थी, उसी दिन नामजद कराए गए युवक के पिता का निधन हुआ था। ऐसे में पुलिस ने भी प्रकाशित खबर तथ्यों को भी अपनी जांच में शामिल किया और आखिर घटना हत्या नहीं बल्कि आनर किलिंग ही निकली।

शायद किशोरी को हो गया था हत्या का आभास

गाजियाबाद से अचानक मां के साथ गांव आना और फिर सौंधन में बस से उतरने के बाद घंटों खड़े रहना, शायद किशोरी को किसी अनहोनी की आशंका पैदा हो गई थी। भाई भी मोबाइल की घंटी बजते ही दूर जाकर धीमी आवाज में बात कर रहा था।

इतना ही नहीं रात दस बजे के बाद जब घर जाने के लिए किशोरी मां और भाई के साथ बाइक पर बीच में बैठ रही थी, जबकि भाई उसे पीछे बैठने का दबाव बना रहा था। शायद आभास होने की वजह से किशोरी बाइक पर पीछे नहीं बैठी और जबरन मां और भाई के बीच में बैठ गई। यह बात एसपी ने प्रेस वार्ता में भी बताई। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें