Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kalki 2898 AD: विवादों में आई कल्कि 2898 एडी, आचार्य प्रमोद ने भेजा नोटिस- भावना से खिलवाड़ करने वाले मांगें माफी

27 जून को रिलीज हुई कल्कि एडी 2898 फिल्म विवादों में घिरती नजर आ रही है। संभल के कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने फिल्म निर्माता निर्देशक कलाकारों को नोटिस भेजा है। आरोप है कि फिल्म में तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर दिखाया गया है। ऐसे में नोटिस दिया गया है। फिल्म में और भी दृश्य हैं जो जन भावना को आहत करते हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 20 Jul 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
कल्कि 2898 एडी फिल्म निर्माता व कलाकारों को भेजा नोटिस।

जागरण संवाददाता, संभल। भारतीय सिनेमा जगत में रिकॉर्ड कमाई करने वाली 27 जून को रिलीज हुई कल्कि एडी 2898 फिल्म निर्माता, निर्देशक, कलाकारों को संभल के कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने नोटिस भेजा है। नोटिस में भारतीय ग्रंथों में दर्ज भगवान श्री कल्कि के अवतरण का उल्लेख करते हुए फिल्म में दिखाए गए दृश्य को काल्पनिक बताया गया है। 

इसके साथ ही इसे कल्कि भगवान को मानने वाले भक्तों की आस्था पर चोट पहुंचाने वाली फिल्म बताई गई है। सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता उज्जवल नारायण शर्मा ने बताया कि नोटिस का 15 दिनों मे जवाब देना है। जनभावना से खिलवाड़ करने वाले फिल्म से जुड़े सभी लोगों को माफी मांगनी होगी। यदि ऐसा नहीं होगा तो सुप्रीम कोर्ट में वाद दाखिल कर आपराधिक मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

एआई तकनीक के जरिए अवतरण दिखाया

उज्जवल नारायण शर्मा ने बताया कि फिल्म बनाने वाली एंटरटेनमेंट एंड प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक, दो बड़े ओटीटी प्लेटफार्म के प्रबंधन, दक्षिण भारत के मशहूर फिल्म कलाकार के साथ ही कुछ अन्य कंपनियों को नोटिस भेजा गया है। 

इसमें कहा गया है कि श्रीमद भागवत महापुराण के 12वें स्कंद के 18वें श्लोक- सम्भल ग्राम मुख्यस्य ब्राह्मणस्य महात्मनः, भवने विष्णुयशसः कल्कि: प्रादुर्भाविष्यति।। यानी भगवान श्री कल्कि के जन्म स्थान व जन्म जहां होना है सबका उल्लेख है। जबकि फिल्म में कल्कि को एआई तकनीक के जरिए अवतरित दिखाया है। तथ्यों को तोड़ा मरोड़ा गया है। ऐसे में नोटिस दिया गया है।

संस्कृति से खिलवाड़ की इजाजत किसी को नहीं: आचार्य प्रमोद

सनातन संस्कृति से खिलवाड़ की इजाजत किसी को नहीं है। संभल के कल्कि धाम का शिलान्यास हो चुका है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गर्भगृह का शिलान्यास 19 फरवरी को किया था। फिल्म में भगवान श्री कल्कि के अवतरण को जिस रूप में दिखाया जा रहा है उससे मन को ठेस पहुंची है। पुराणों के संदेश को भटकाने का प्रयास किया जा रहा है।

-आचार्य प्रमोद कृष्णम, कल्कि पीठाधीश्वर, संभल

यह भी पढ़ें: Mudiya Purnima Mela; गंदगी दिखी तो कार से उतर गईं सांसद हेमा मालिनी; ई-रिक्शा से देखा गोवर्धन परिक्रमा मार्ग

यह भी पढ़ें: UP News: नेपाल से यूपी में चरस तस्करी का अनोखा तरीका देखकर चकराई पुलिस, घी के डिब्बे में छिपाया 'सूखा नशा'