Move to Jagran APP

UP News: यूपी के स्कूल में सिखाए जाएंगे संस्कार, टीचर नहीं पहन सकेंगे जींस-टीशर्ट; क्लास रूम में नंगे पैर...

UP News परिषदीय स्कूलों में एक तरफ ऑनलाइन हाजिरी का विरोध किया जा रहा है। वहीं यूपी के संभल में नवागत बीएसए ने एक नए नियम लागू कर दिया है। स्कूलों में शिक्षकों की ड्रेस में जींस-टीशर्ट की मनाही की है। प्राइमरी के बच्चों भी अब अभिवादन में जय हिंद सर बोलेंगे। वहीं सभी के जूते और चप्प्लों को स्कूल के बाहर रखा जाएगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 13 Jul 2024 10:06 AM (IST)
Hero Image
परिषदीय विद्यालय में बच्चों का सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

मनमोहन वार्ष्णेय, जागरण बहजोई/संभल। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों में संस्कार विकसित करने के लिए भी भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। अब उन्हें अभिवादन स्वरूप अपने शिक्षक से जय हिंद सर कहना होगा। साथ ही शिक्षकों को भी अब कुछ नियमों का पालन करना होगा।

मसलन वह जींस और टी-शर्ट पहनकर शिक्षण कार्य नहीं कर सकेंगे। इतना ही नहीं कक्षा-कक्ष में जूते-चप्पल पहनकर भी जा सकेंगे। बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा देने के लिए शासन की मंशा के अनुरूप बीएसए ने अमल कराना शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि जिलाधिकारी को कम्पोजिट विद्यालय शरीफपुर के निरीक्षण के दौरान खामियां और अध्यापक मोबाइल पर गेम खेलते हुए मिले थे। इस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए थे।

स्कूल में मोबाइल का भी प्रयोग नहीं करेंगे शिक्षक

नवागत बीएसए अलका शर्मा ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेशित किया है कि वह अपने क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों और कार्यालयों में शिक्षकों को स्पष्ट कर दें कि अब जींस और टी-शर्ट पहनकर नहीं आएंगे। इतना ही नहीं विद्यालय के समय में मोबाइल का प्रयोग नहीं करेंगे। अपरिहार्य परिस्थिति व विभागीय उच्चाधिकारियों के ही फोन रिसीव करेंगे। विद्यालय में बच्चों की कापियां जांचने के लिए केवल लाल स्याही वाले कलम का ही इस्तेमाल करेंगे।

ये भी पढ़ेंः स्‍कूल में DM के औचक न‍िर‍ीक्षण से मची खलबली, टीचर की मोबाइल ह‍िस्‍ट्री देखते ही भड़के ज‍िलाधि‍कारी; कर द‍िया सस्‍पेंड

जय हिंद या फिर नमस्ते कहकर अभिवादन

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी इस बारे में बताना होगा कि वह अपने शिक्षकों का अभिवादन केवल जय हिंद या फिर नमस्ते कहकर करेंगे। शिक्षकों को गुरुजी और महिला शिक्षकों को दीदी अथवा बहन जी कहकर संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ेंः शाहजहांपुर में बाढ़ का कहर; औद्योगिक क्षेत्र डूबा, फर्रुखाबाद रूट पर बसें बंद; दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर रूट डायवर्ट

बीएसए ने दिए निर्देश

  • बीएसए ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार विद्यालय के निरीक्षण के समय कोई भी अधिकारी प्रधानाध्यापक की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे।
  • विद्यालय व कार्यालय पूर्ण रूप से तंबाकू उत्पाद एवं प्लास्टिक रहित रहेंगे।
  • किसी भी दशा में प्लास्टिक की पानी की बोतल एवं बर्तन का प्रयोग न किया जाए।
  • निरीक्षण के समय ऐसा पाए जाने पर संबंधित को अर्थदंड से दंडित किया जाएगा और विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
  • विद्यालयों/कार्यालयों में कार्यरत अधिकारी, सहायकों, शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों भारतीय गणवेश परिधान ही पहने जाएं।

अलका शर्मा, जिला बेशिक शिक्षा अधिकारी संभल

कार्यस्थल पर किसी भी दशा में में जींस और टी-शर्ट मान्य नहीं होगी। प्रत्येक विद्यालय शिक्षा का मंदिर है अतः किसी भी विद्यालय के कक्षा-कक्ष में चप्पल-जूते पहन कर प्रवेश वर्जित है। समस्त छात्र व स्टाफ के जूते-चप्पल कक्षा-कक्ष के बाहर व्यवस्थित रूप से रखे जाएं। - अलका शर्मा, बीएसए, संभल। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।