Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Panchayat By Election: त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी; संभल में नामांकन से लेकर मतगणना तक का देखें शेड्यूल

Panchayat By Election In Sambhal News पंचायत उपचुनाव के दौरान संभल में प्रधान क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत सदस्य के रिक्त पदों पर चुनाव कराया जाएगा और इसके लिए कार्यक्रम की घोषणा की गई है। उपचुनाव प्रक्रिया के दौरान 18 जुलाई से होगी नामांकन पत्रों की बिक्री 18 से ही नामांकन जमा किए जाएंगे। संभल में 42 रिक्त पदों पर उप चुनाव होना है।

By Shobhit Kumar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 09:15 AM (IST)
Hero Image
Panchayat By Election: यूपी में पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, संभल। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत ने त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें 18 जुलाई से नामांकन पत्रों की बिक्री का कार्य शुरू हो जाएगा। जबकि मतदान छह अगस्त व मतगणना का कार्य आठ अगस्त को कराया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपचुनाव प्रक्रिया के लिए ब्लॉक वार निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए हैं।

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव को लेकर अधिसूचना जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत डा. राजेंद्र पैंसिया ने राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद जारी कर दी है, जिसमें उपचुनाव को लेकर कार्यक्रम की घोषणा की है।

22 तक कर सकेंगे नामांकन

  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव प्रक्रिया के दौरान 18 जुलाई से नामांकन पत्रों की बिक्री का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
  • 22 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक इन नामांकन पत्रों को जमा करने का कार्य किया जाएगा। 
  • 23 जुलाई को जमा इन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।
  • 24 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं
  • 24 जुलाई को तीन बजे से कार्य समाप्ति तक उम्मीदवारों को प्रतीक चिंह आवंटित किए जाएंगे
  • छह अगस्त को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान की प्रक्रिया कराई जाएगी
  • आठ अगस्त को सुबह आठ बजे से मतगणना का कार्य शुरू होगा

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा, कि नामांकन पत्रों की बिक्री, जमा, जांच, प्रतीक चिहं आवंटन करने का कार्य ब्लाक मुख्यालय पर किया जाएगा। ऐसे में उपचुनाव प्रक्रिया के दौरान सार्वजनिक अवकाश के दौरान सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर तेज हुई राजनीतिक हलचल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुलाई मंत्रियों की बैठक

उपचानुाव के लिए निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त

संभल जिले में त्रिस्तरीय पंचायत के रिक्त पड़े 42 पदों पर उपचुनाव कराया जाएगा, जिसके लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारियों की ब्लाक वार नियुक्ति कर दी गई है। इतना ही नहीं जिला मुख्यालय पर दो निर्वाचन अधिकारी व दो सहायक निर्वाचन अधिकारियों को रिजर्व किया गया है। जहां प्रधान के एक, क्षेत्र पंचायत के चार तथा ग्राम पंचायत के 37 रिक्त पदों पर नामांकन की प्रक्रिया कराई जाएगी।

ब्लॉक रिक्त पद

  • बनियाखेड़ा - एक प्रधान, एक क्षेत्र पंचायत सदस्य व दो ग्राम पंचायत सदस्य
  • पवांसा - 15 ग्राम पंचायत सदस्य
  • असमोली - एक क्षेत्र पंचायत सदस्य, दो ग्राम पंचायत सदस्य
  • संभल - एक क्षेत्र पंचायत सदस्य
  • बहजोई - एक क्षेत्र पंचायत सदस्य, 10 ग्राम पंचायत सदस्य
  • रजपुरा - पांच ग्राम पंचायत सदस्य
  • जुनावई - दो ग्राम पंचायत सदस्य
  • गुन्नौर - एक ग्राम पंचायत सदस्य

उपचुनाव के लिए इनकी तैनाती

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. राजेंद्र पैंसिया ने ब्लॉक बनियाखेड़ा के लिए एआर सहकारिता वीरेंद्र प्रकाश उपाध्याय को निर्वाचन अधिकारी व जेई नलकूप आशीष कुमार मौर्य तथा सूर्य कांत को सहायक निर्वाचन अधिकारी मनोनीत किया है।

ब्लॉक पवांसा में बीईओ पोप सिंह को निर्वाचन व एडीओ श्याम सिंह गौतम को सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाया है। ब्लॉक असमोली के लिए बीईओ अंशुल कुमार को निर्वाचन तथा एडीओ कुलदीप सिंह को सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाया है।

ये भी पढ़ेंः Muharram 2024; बरेली की सड़कों पर सुबह निकलने से पहले जान लीजिए ट्रैफिक डायवर्जन, ये है बदली व्यवस्था

ब्लॉक संभल में प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी रचना देवी यादव को निर्वाचन अधिकारी व एडीओ अमित कुमार यादव को सहायक निर्वाचन अधिकारी, ब्लॉक बहजोई में बीईओ विनोद गंगवार को निर्वाचन अधिकारी व एडीओ भुवनेश को सहायक निर्वाचन अधिकारी, ब्लॉक रजपुरा में बीईओ मुंशी लाल पटेल को निर्वाचन अधिकारी व एडीओ मुरारी राम को सहायक निर्वाचन, ब्लॉक जुनावई में बीईओ विनोद कुमार मेहरा को निर्वाचन अधिकारी व एडीओ दलवीर सिंह को सहायक निर्वाचन अधिकारी तथा ब्लॉक गुन्नौर में बीईओ देवेंद्र सिंह तथा एडीओ राजकुमार शर्मा को सहायक निर्वाचन अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।