Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CSC Railway Ticket : रेलवे ने दी सौगात, अब ग्रामीण क्षेत्रों में सीएससी पर मिलेंगे रिजर्वेशन टिकट

Railway Ticket Online इस पहल के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में 5120 बी पैक्स को कामन सर्विस सेंटर में परिवर्तित किया जा चुका है। इस क्रम में राष्ट्रीय सहकारी प्रशिक्षण परिषद और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के संयुक्त प्रयास से राज्य के समस्त बी पैक्स सोसाइटी के अधिकृत सचिवों / आपरेटरों को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया गया है।

By Shobhit Kumar Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 21 Jul 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को टिकट के लिए शहर का रूख नहीं करना पड़ेगा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

संस, जागरण, बहजोई। कोआपरेटिव सोसाइटी के माध्यम से गांव में सीएससी की सुविधा का लाभ आम जनमानस को दिया जाएगा। भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय एवं इलेक्ट्रानिक, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित संस्था सीएससी के मध्य हुए करार के आधार पर बी पैक्स बहुउद्देशीय प्राथमिक ग्रामीण समिति को कामन सर्विस सेंटर के रूप स्थापित करने की योजना बनी है।

बी पैक्स के माध्यम से कामन सर्विस सेवाओं को उपलब्ध कराने के क्रम में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में जिले के 66 समितियों से सीएससी का कार्य प्रारंभ हुआ है, जिसके अंतर्गत जनपद के 66 सचिवों को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।

सीएससी जिला प्रबंधक रोहित सिमसन व परवेज हुसैन द्वारा सचिवों को प्रशिक्षित किया गया, जिसमें जिला सहकारिता विभाग से राजेश कुमार त्रिपाठी, अपर जिला सहकारी अधिकारी गुन्नौर, अपर जिला सहकारी अधिकारी संभल कुलदीप सिंह, सहायक जिला सहकारी अधिकारी बहजोई सुशील कुमार ने सभी सहायक अधिकारी व सचिवों को अधिक से अधिक लोगों को सीएससी के माध्यम से केंद्र सरकार व राज्य सरकार की सेवा उपलब्ध कराने व लोगो की सहायता करने के निर्देश दिए।

काॅमन सर्विस सेंटर पर यह मिलेंगी सुविधाएं

इन कामन केंद्रों से बैंकिंग सेवा, आयुष्मान भारत योजना, टेली ला, प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, लेबर रजिस्ट्रेशन, बिजली बिल जमा, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का रजिस्ट्रेशन, आईआरसीटीसी टिकट सहित 250 से अधिक सेवा इन केंद्रों से संचालित होंगी।

यह भी पढ़ें : Sawan 2024: आज से वाराणसी का 28, गोरखपुर का किराया 12 रुपये बढ़ा, रूट डायवर्जन बना वजह