Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर संभल पुलिस का बड़ा एक्शन, पेपर लीक का झांसा देने वाले 3 गिरफ्तार; 5 लाख का था सौदा

उत्तर प्रदेश में इन दिनों यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा चल रही है। पिछले पेपर लीक मामले के बाद इस बार पुलिस प्रशासन पूरी तरह चौकन्नी है लेकिन फिर कुछ अराजक तत्व लोगों से पैसे ऐंठने के लिए जाल बुनने से बाज नहीं आ रहे। इसी क्रम में संभल पुलिस ने तीन ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये आरोपित 5 लाख में पेपर लीक का दावा कर रहे।

By Jagran News Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 26 Aug 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
संभल पुलिस ने भर्ती परीक्षा में धोखाधड़ी का किया पर्दाफाश (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सहयोगी, बहजोई। उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा को लेकर संभल जिले की रजपुरा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें तीन लोगों के द्वारा पांच लाख रुपए के बदले पेपर लीक करने का झांसा दिया जा रहा था। पुलिस ने तीनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

रजपुरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव मुटैना के ज्ञान प्रकाश पुत्र रामानंद ने पुलिस को देकर बताया कि 25 अगस्त की सुबह नौ बजे क्षेत्र के ही गांव चाऊपुर की मढ़ैयां के रामभजन ने उनके ही परिवार के सदस्य मोहित को कॉल किया गया।

पुलिस भर्ती का पेपर 5 लाख में मिलने का दावा

जिसमें पुलिस भर्ती का पेपर पांच लाख रुपए में मिलने का दावा किया और कहा कि तुम्हारे साथ कोई और भी भर्ती देख रहा हो तो उसे तैयार कर लो। इसके बाद मोहित ने यह बात अपने परिवार वालों को बताई तो इसकी सूचना तत्काल डायल 112 के माध्यम से पुलिस को दी गई।

पुलिस ने प्राथमिक तौर पर जांच पड़ताल की और तीन लोगों को हिरासत में ले लिए, जिनसे पूछताछ की गई तो पाया कि रामभजन के अलावा उसके दो अन्य साथी योगेश और प्रवीण कुमार भी पेपर लीक करने के बहाने पांच लाख रुपए की मांग करते हुए अफवाह फैला रहे हैं।

पुलिस ने तीनों के विरुद्ध भारतीय न्याय संहिता 2023 की धारा 318 (4) और उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 की धारा11/13 के अंतर्गत दर्ज की है।

पुलिस ने तीनों के अकाउंट भी खंगाले

पुलिस के अनुसार तीनों से पूछताछ की गई और उनके मोबाइल नंबर के साथ-साथ इंटरनेट मीडिया संबंधी अकाउंट भी खंगाले गए लेकिन कहीं पर प्रथम दृष्टया कोई ऐसा साक्ष्य नहीं मिला, जिसमें कहीं से कोई पेपर लीक हुआ हो।

यह भी पढ़ें- UP Police Bharti : एक दिन में हो गया 10 साल छोटा, पकड़ा गया फर्जीवाड़ा- पुलिस की नौकरी पाने के लिए युवक ने लगाई थी तरकीब

तीनों ही लोग अफवाह फैलाने और पांच लाख की मांग करते हुए ठगी करने का प्रयास कर रहे थे। इसमें प्रमुख बात यह है कि जिस अभ्यर्थी से पेपर लीक करने की बात कह रहे थे, वह वह दो दिन पहले ही 23 अगस्त को परीक्षा दे चुका था। फिलहाल गिरफ्तार तीनों आरोपितों को न्यायालय में पेश किया जा रहा है। 

रजपुरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक मामला सामने आया है, जिसमें यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने के बहाने पांच लाख रुपए मांगे जा रहे थे। हालांकि जांच में पेपर लीक जैसे कोई साक्ष्य या किसी अन्य से संबंध सामने नहीं आया है। ठगी के प्रयास और अफवाह के मामले में तीनों लोगों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज की गई है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

-अनुकृति शर्मा, एएसपी (दक्षिणी) संभल।

यह भी पढ़ें- Sambhal News: प्यार में बदली दो युवतियों की दोस्ती, जीने-मरने की कसमें खाकर साथ रहने लगीं; कोर्ट मैरिज का दावा