Move to Jagran APP

UPPCL OTS Scheme: बिजली विभाग की इस स्‍कीम से संभल में एक लाख से अधि‍क उपभोक्ताओं को मिलेगा जबरदस्‍त फायदा, जानें कैसे

बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा लगातार राजस्व को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा था। क्योंकि आपूर्ति के सापेक्ष उपभोक्ताओं द्वारा समय से अपना बिल जमा नहीं किया जा रहा था जिससे एक ओर जहां विभाग राजस्व वसूली में पिछड रहा था तो वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं पर भी आर्थिक बोझ बढ़ रहा था। क्योंकि उनके बकाया पर ब्याज भी लग रहा था।

By Shobhit KumarEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Tue, 07 Nov 2023 05:44 PM (IST)
Hero Image
शासन की ओर से उपभोक्ताओं को एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का तोहफा देने की घोषणा कर दी गई।

जागरण संवाददाता, संभल। बिजली विभाग की ओर से बकाया वाले उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) बुधवार से शुरू की जा रही है, जिसमें घरेलू व निजी नलकूप उपभोक्ताओं के साथ चिहिंत अन्य श्रेणी उपभोक्ताओं के बकाया पर लगे ब्याज से छूट दी जा रही है। इस प्रकार डिवीजन क्षेत्र के करीब 1 लाख 13 हजार 731 उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा।

बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा लगातार राजस्व को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा था, क्योंकि आपूर्ति के सापेक्ष उपभोक्ताओं द्वारा समय से अपना बिल जमा नहीं किया जा रहा था, जिससे एक ओर जहां विभाग राजस्व वसूली में पिछड़ रहा था तो वहीं दूसरी ओर उपभोक्ताओं पर भी आर्थिक बोझ बढ़ रहा था। क्योंकि उनके बकाया पर ब्याज भी लग रहा था।

अब दीपावली नजदीक है तो शासन की ओर से उपभोक्ताओं को एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) का तोहफा देने की घोषणा कर दी गई, जिससे उपभोक्ताओं को बकाया पर लगे ब्याज से शत प्रतिशत छूट मिल सकेगी तो वहीं विभाग भी अपने लक्ष्यों को पूरा कर सके। शासन के निर्देश पर बुधवार आठ नवंबर से यह योजना लागू हो रही है, जो 31 दिसंबर तक जारी रहेगी। इस योजना के तहत नगर व ग्रामीण क्षेत्र के सभी श्रेणी के घरेलू उपभोक्ता, कामर्शियल उपभोक्ता, निजी संस्थान (जैसे स्कूल कालेज, अस्पताल), निजी नलकूप, लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाई (जैसे मेंथा फैक्ट्री, कृषि यंत्र बनाने वाले कारखाने, चक्की आदि) को इस योजना में शामिल किया गया है। ऐसे में इन उपभोक्ताओं के बकाया बिल में लगे ब्याज से छूट दी जाएगी। परन्तु इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को पंजीकरण कराना होगा।

तीन श्रेणी में बांटी गई ओटीएस

संभल: बिजली विभाग द्वारा बुधवार से लागू की जा रही ओटीएस योजना को तीन चरण में बांटा गया है। इसमें पहला चरण आठ नवंबर से 30 नवंबर, दूसरा चरण एक दिसंबर से 15 दिसंबर तथा तीसरा व अंतिम चरण 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलाया जाएगा। एक किलोवाट क्षमता वाले घरेलू उपभोक्ताओं को एक मुश्त भुगतान पर पहले व दूसरे चरण में शत प्रतिशत तथा तीसरे चरण में 80 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

वहीं, एक किलोवाट से अधिक क्षमता वाले उपभोक्ताओं को पहले चरण में 90, दूसरे चरण में 80 तथा तीसरे चरण में 70 प्रतिशत की छूट दी मिलेगी। तीन किलोवाट क्षमता वाले कामर्शियल उपभोक्ताओं को पहले चरण में 80, दूसरे चरण में 70 तथा तीसरे चरण में 60 प्रतिशत तथा तीन किलोवाट से अधिक क्षमता वाले उपभोक्ताओं को पहले चरण में 60, दूसरे चरण में 50 तथा तीसरे चरण में 40 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

निजी संस्थान (एलएमवी-4) तथा लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाई (एलएमवी-6) के उपभोक्ताओं पहले चरण में 50, दूसरे चरण में 40 तथा तीसरे चरण में 30 प्रतिशत ब्याज की छूट मिलेगी। जबकि निजी नलकूप उपभोक्ताओं को पहले व दूसरे चरण में शत प्रतिशत तथा तीसरे चरण में 80 प्रतिशत ब्याज छूट का लाभ मिलेगा। जबकि किस्तों में जमा करने पर इस छूट का स्तर बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें: OTS Scheme: योगी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को दिया दिवाली का तोहफा, इस योजना के तहत बिल में मिलेगी भारी छूट

संभल: विभाग की ओर से एक मुश्त समाधान योजना के तहत निजी नलकूप उपभोक्ताओं को 31 मार्च 2023 तक के मूल बकाया तथा अन्य सभी उपभोक्ताओं को 31 अक्टूबर तक के बकाया पर छूट का लाभ दिया जाएगा। दोनों ही उपभोक्ताओं को योजना का लाभ लेेने के लिए बकाया के 30 प्रतिशत की धनराशि को पंजीकरण के रूप में जमा कराना होगा।

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले बिजली उपभोक्ताओं को सरकार का खास तोहफा, गाजियाबाद के लाखों लोगों को इस स्कीम से बिल में मिलेगी भारी छूट

डिवीजन के 113731 उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

संभल: बिजली विभाग की ओर से संभल डिवीजन के 113731 उपभोक्ताओं को एक मुश्त समाधान योजना के लिए चिंहित किया गया है।

श्रेणी -        उपभोक्ताओं की संख्या

घरेलू (एलएमवी-एक) - 93209

कामर्शियल उपभोक्ता (एलएमवी-दो) - 5017

निजी संस्थान (एलएमवी-चार) - 1081

निजी नलकूप (एलएमवी-पांच) - 14278

लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाई (एलएमवी -छह) - 146

बकाया वाले उपभोक्ता एक मुश्त समाधान योजना में अपना पंजीकरण कराकर अपने बकाया बिल पर लगे ब्याज की छूट का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए विभागीय कैश काउंटर या जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।- डीके गुप्ता, अधिशासी अभियंता, संभल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।