Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sant Kabir Nagar News: अनियमितता में बेलहर व नाथनगर के एडीओ पंचायत निलंबित, इस बड़े घोटाले से जुड़ा है मामला

Sant Kabir Nagar News उत्‍तर प्रदेश के संतकबीरनगर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में वित्तीय अनियमितता बरतने की पुष्टि होने पर निदेशक पंचायती राज अटल कुमार राय ने बेलहर के सहायक विकास अधिकारी (एडीओ पंचायत) सभाजीत यादव व नाथनगर के एडीओ पंचायत आनंद मोहन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 01 Jun 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
संतकबीरनगर जिले में निदेशक पंचायती राज ने की कार्रवाई।

 जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में वित्तीय अनियमितता बरतने की पुष्टि होने पर निदेशक पंचायती राज अटल कुमार राय ने बेलहर के सहायक विकास अधिकारी (एडीओ पंचायत) सभाजीत यादव व नाथनगर के एडीओ पंचायत आनंद मोहन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

शासन स्तर से हुई इस कार्रवाई के बाद समूचे जनपद में हड़कंप मचा हुआ है। चर्चा है कि इन दोनों के द्वारा विभिन्न परियोजनाओं में व्यापक अनियमितता बरती गई। इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिशन शौचालय योजना में बड़ा गड़बड़झाला किया गया। बेलहर के एडीओ पंचायत सभाजीत यादव द्वारा 66 ग्राम पंचायत में 25 लाख 50 हजार की धनराशि लाभार्थियों के खाते में व्यक्तिगत रूप से भेजी गई।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में सीएम योगी ने किया वोट, बोले- चार जून को भाजपा सरकार प्रचंड बहुमत से बनाएगी सरकार

इसके अलावा 2 करोड़ 5 लाख की धनराशि फर्म को दिए जाने के कारण स्वच्छ भारत के ग्राम निधि खाते से वित्तीय अनियमितता की गई। इसके साथ ही इन पर आरोप है कि ग्राम प्रधान एवं सचिव की मिलीभगत से जानबूझकर उच्चाधिकारियों स्तर से दिए गए निर्देशों की अवहेलना की गई, तथा वित्तीय अनियमितता कर भुगतान किया गया।

इसी प्रकार नाथनगर के एडीओ पंचायत आनंद मोहन के द्वारा 103 ग्राम पंचायत में 14808000 रुपए लाभार्थियों के खाते में व्यक्तिगत रूप से भेजा गया। इसके साथ ही 14309238 रुपए आहरित धनराशि फर्म को दिए जाने के कारण स्वच्छ भारत मिशन ग्राम निधि के खाते से वित्तीय अनियमितता की गई।

दोनों सहायक विकास अधिकारी के वित्तीय अनियमितता में फंसने के कारण उच्चअधिकारियों ने कार्रवाई की संस्तुति किया था। जिसके बाद निदेशक पंचायती राज ने दोनों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए दोनों को जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय से संबद्ध किया है।

इसे भी पढ़ें-यूपी के इस हॉट सीट पर विकास वाली ट्रिपल इंजन की सरकार बनाम विपक्ष का जातीय प्रचार की है लड़ाई

बृहद जांच के लिए मंडलीय उपनिदेशक लखनऊ मंडल को जांच अधिकारी नामित किया गया है। जनपद में कुछ और चर्चित नामों पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है। इसको लेकर समूचे जिले का तापमान गर्म है।