Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संतकबीरनगर में ट्रैक पर साइकिल ने खड़े किए सुरक्षा पर सवाल, साजिश या कुछ और? जांच शुरू

उत्‍तर प्रदेश के संतकबीर नगर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां संतकबीर नगर में साबरमती एक्सप्रेस के सामने रेलवे ट्रैक पर एक पुरानी साइकिल मिलने से हड़कंप मच गया। यह घटना किसी गहरी साजिश का हिस्सा है या महज एक दुर्घटना इसकी जांच सुरक्षा एजेंसियां कर रही हैं। इस घटना से रेलवे सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

By Raj Narayan Mishra Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 06 Oct 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन में फंसी क्षतिग्रस्त साइकिल। जागरण

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर। साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के सामने रेलवे ट्रैक पर साइकिल के पहुंचने की घटना कोई गहरी साजिश है या दुरुयोग, इस पर भी चर्चा हो रही है। सुरक्षा एजेंसियां भी इसकी जांच में जुटी हैं। दो बच्चों के रेलवे ट्रैक पर साइकिल के साथ दिखने की जानकारी के बाद, उनकी पहचान की कोशिश और उनसे पूछताछ की बात की जा रही है।

वैसे ट्रेन से जानवर और समपार फाटकों पर वाहनों के टकराने के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। इस समय रेल लाइनों को निशाना बनाए जाने के प्रयास की कड़ी में साबरमती एक्सप्रेस से साइकिल टकराने का मामला गंभीर हो गया है।

भले ही इंजन से फंसी साइकिल को निकालने के बाद ट्रेन सामान्य रूप से आगे बढ़ गई परंतु सुरक्षा कर्मियों के लिए इसकी तह तक पहुुंचना एक चुनौती बन गई। चर्चा है कि ट्रेन के चालक ने ट्रैक पर साइकिल देखी थी, हालांकि पुलिस अधिकारी अभी कुछ कहने से बच रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-झांसी में डांडिया कार्यक्रम में हंगामा, 31 हिरासत में; कानपुर में भी मारपीट का वीडियो वायरल

गोरखपुर से निकलने के बाद साबरमती एक्सप्रेस को खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पर पांच बजकर 38 मिनट पर पहुंचना था। अचानक एक पुरानी साइकिल फंसने के बाद ड्राइवर द्वारा कंट्रोल रूम की घंटी बजाई गई तो रेलवे सुरक्षा बल के साथ ही नागरिक पुलिस के अधिकारी सन्न रह गए।

दुनियाभर को शांति और सद्भावना का संदेश देने वाली कबीर की धरती पर आतंकी कुचक्र की आहट को लेकर अधिकारी मौके की तरफ भागे। एसपी, एएसपी, सीओ, कोतवाली प्रभारी के साथ ही मेंहदावल, बखिरा और दुधारा थाने से भी पुलिस कर्मी बुला लिए गए। फंसी साइकिल निकालने के बाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की पूरी जांच की गई। सबकुछ ठीक होने पर इसे आगे के लिए रवाना किया गया।

गैस की पाइप से गरमाई चर्चा

साबरमती एक्सप्रेस के इंजन से टकराई पुरानी साइकिल के स्टैंड में रसोई गैस के रेगुलेटर से लगाया जाने वाला पाइप लगा हुआ था। यह देखकर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा। लगभग चार घंटे तक रेल ट्रैक पुलिस कर्मियों के कब्जे में रहा। रेल लाइन के आसपास घरों के निवासियों से पुलिस ने जानकारी लेने के साथ की ट्रैक का बारीकी से निरीक्षण किया। हालांकि कोई आपत्तिजनक वस्तु अथवा बयान सामने नहीं आने से राहत रही।

इसे भी पढ़ें-बिना पैक कुट्टू के आटे की बिक्री पर लगी रोक, इस वजह से सरकार ने लिया फैसला

परेशान रहे यात्री

रेलवे स्टेशन से पहले ट्रेन में अचानक ब्रेक लगने से इसमें बैठे यात्री परेशान हो गए। रेलवे स्टेशन पर उतरकर बड़ी संख्या में सवारियों ने पुलिस कर्मियों से जानकारी ली। पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों द्वारा इसे किसी सिरफिरे द्वारा की गई हरकत का दावा किया जा रहा है परंतु ट्रैक पर सतत निगरानी के बाद साइकिल पहुंचने का मामला गंभीर बन गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें