Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में ट्रेन बेपटरी करने की एक और साजिश? इस बार रेल ट्रैक पर पड़ी मिली साइकिल, साबरमती एक्सप्रेस के इंजन में फंसी

संतकबीर नगर में एक और ट्रेन बेपटरी करने की साजिश नाकाम हो गई। शनिवार को साबरमती एक्सप्रेस के इंजन में कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र में रेल की पटरी पर पड़ी एक साइकिल फंस गई। ट्रेन के चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। इस घटना से ट्रेन में सवार यात्रियों में अफरातफरी मच गई। मौके पर रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों के साथ एसपी सत्यजीत गुप्ता ने पहुंचकर जायजा लिया।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 05 Oct 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
साबरमती एक्सप्रेस में रेल ट्रैक पर पड़ी साइकिल फंसने से मचा हडकंप

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर। गोरखपुर से गुजरात के साबरमती के लिए जाने वाली साबरमती एक्सप्रेस के इंजन में कोतवाली खलीलाबाद क्षेत्र में शनिवार को रेल की पटरी पर पड़ी एक साइकिल फंस गई। ट्रेन के चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोकने के बाद अधिकारियों को सूचना दिया।

इसे लेकर ट्रेन में सवार यात्रियों में अफरातफरी मच गई। मौके पर रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों के साथ एसपी सत्यजीत गुप्ता ने पहुंचकर जायजा किया। फंसी साइकिल निकालने के बाद ट्रेन अपने गंतव्य को रवाना हुई। इस दौरान लगभग 10 मिनट ट्रेन रुकी रही।

अनेक स्थानों पर ट्रेनों को बेपटरी करने की साजिशें सामने आ रही हैं। इसी बीच जनपद के पुरानी सब्जी मंडी के निकट रेलवे ट्रैक पर पड़ी एक पुरानी साइकिल साबरमती एक्सप्रेस से टकराने के बाद इंजन में फंस गई। इस ट्रेन को पांच बजकर 38 मिनट पर खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पहुंचना था।

रेलवे स्टेशन से करीब डेढ़ किलोमीटर पहले शहर के मुखलिसपुर ओवर ब्रिज के पास ट्रैक पर पड़ी एक पुरानी साइकिल ट्रेन के इंजन से फंस गई। ट्रेन के चालक ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोककर कंट्रोल रूम को सूचना दिया। घटना की सूचना प्रसारित होते ही रेलवे व पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।

एसपी सत्यजीत गुप्ता व एएसपी सुशील कुमार सिंह के साथ बस्ती के जीआरपी थाना प्रभारी महेंद्र चतुर्वेदी और आरपीएफ थाना प्रभारी बस्ती श्यामराज बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों के साथ मौके पर पहुंच गए। इंजन में फंसी साइकिल को निकाला गया।

इसे लेकर रेल ट्रक पर ट्रेन लगभग 10 मिनट तक रुकी रही और खलीलाबाद रेलवे स्टेशन से अपने निर्धारित समय से 50 मिनट विलंब से आगे के लिए रवाना हुई। फिलहाल पुलिस घटना के पीछे कोई साजिश थी अथवा किसी सिरफिरे की शरारत थी इसे लेकर जांच में जुटी है। पुलिस ने साइकिल कब्जे में ले लिया है।

कीचड़ से सनी थी जंग लगी पुरानी साइकिल

जो साइकिल रेल पटरी पर मिला है वह बहुत ही पुरानी है। इस पर जंग और कीचड़ लगा हुआ था। देखकर लग रहा था कि साइकिल का प्रयोग लंबे समय से नहीं किया जाता था। साइकिल के कैरियर में गैस के रेगुलेटर में लगने वाला पाइप बंधा हुआ था। इससे जानबूझकर किसी द्वारा शरारत किए जाने का प्रयास करने के कयास लगाए जा रहे हैं।

मामले की पूरी जानकारी ली जा रही है। रेलवे और कोतवाली पुलिस संयुक्त रूप से जांच कर रही है। फिलहाल घटना के पीछे कोई साजिश होने की आशंका नहीं दिख रही है, फिर भी कुचक्र अथवा संयोग के पहलू पर गंभीरता से जांच करवाई जा रही है। पुलिस रेल ट्रैक की सुरक्षा के लिए सतर्क है। - सत्यजीत गुप्ता, एसपी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें