Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: संतकबीरनगर में लगने जा रहा Smart Meter, गलत बिल की समस्या से मिलेगी राहत; जितना रिचार्ज उतनी मिलेगी बिजली

संतकबीरनगर के खलीलाबाद शहर में जल्द ही स्मार्ट मीटर लगना शुरू हो जाएगा। इससे गलत बिल की समस्या दूर होगी और उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। कई चरण में यहां मीटर लगेंगे। पहले चरण में शहर के सरकारी दफ्तरों घरेलू और व्यावसायिक उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसके बाद जिले की तीन तहसीलों और प्रमुख बाजारों व गांवों में भी यह सुविधा मिलेगी।

By Dilip Pandey Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 17 Sep 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
संतकबीरनगर में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर। Smart Meter: खलीलाबाद शहर में सात दिन में स्मार्ट मीटर लगना शुरू हो जाएगा। इसके लिए तेजी से तैयारियां चल रही हैं। शहर के उप खंड अधिकारी(एसडीओ)अपने अवर अभियंताओं(जेई)व नामित एजेंसी के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ विमर्श कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि स्मार्ट मीटर के लग जाने पर गलत बिल की समस्या दूर हो जाएगी। उपभोग के अनुरुप लोगों को बिजली का पैसा देना पड़ेगा। इससे उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी।

प्रथम चरण में खलीलाबाद शहर के ब्लाक मुख्यालय के अलावा अन्य सरकारी दफ्तरों, घरेलु व वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगेगा। इस शहर के सरकारी कार्यालय के अलावा 18 हजार उपभोक्ताओं के वहां यह उपकरण लगाया जाएगा।

जरूरत के हिसाब से करवाना होगा रिचार्ज

प्रथम चरण में यह कार्य पूर्ण होने के बाद दूसरे चरण में जनपद के तीन तहसीलों में सरकारी कार्यालयों, प्रतिष्ठानों में इसे लगाया जाएगा। इसके पश्चात तीसरे चरण में प्रमुख बाजारों व गांवों में इस उपकरण को लगाने की तैयारी चल रही है। बिजली की जरूरत के अनुरूप उतने रुपये का रिचार्ज करवाना होगा। यह कार्य उपभोक्ता ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके अलावा बिजली विभाग के काउंटर पर कर सकेंगे।

मोबाइल की तर्ज पर यह सुविधा मिलेगी यानी जितनी जरूरत, उतना पैसा खर्च करना होगा। गलत बिल की समस्या समाप्त हो जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी।

जिले में बिजली संसाधन की यह है स्थिति

कुल आबादी करीब 20 लाख
कुल उपकेंद्रों की संख्या 15
कुल ट्रांसफार्मरों की संख्या करीब 10 हजार
कुल घरेलु उपभोक्ताओं की संख्या करीब 2.35 लाख
कुल वाणिज्यिक उपभोक्ताओं की संख्या करीब 15 हजार
कुल निजी नलकूप चलाने वाले किसान करीब 1,500
कुल बिजली उपभोक्ताओं की कुल संख्या करीब 2,51,500

प्रथम चरण में खलीलाबाद शहर में सात दिन में स्मार्ट मीटर लगना शुरु हो जाएगा। इसके लिए उन्होंने नामित एजेंसियों के अधिकारियों, जेई व अन्य अधिकारियों के साथ विमर्श करके तैयारियों में लगे हुए हैं। इसके लग जाने पर गलत बिल की समस्या दूर हो जाएगी। मोबाइल की तर्ज पर जितनी जरुरत होगी, उतने का रिचार्ज स्मार्ट मिटर में करवाना होगा। इससे उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलेगी।

-केएन शुक्ला, एसडीओ-खलीलाबाद शहरी क्षेत्र।

यह भी पढ़ें- Sainik School Gorakhpur: सैनिक स्कूल में Admission के लिए आवेदन शुरू, जानिए लास्ट डेट व योग्यता समेत अन्य जानकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर