Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sant Kabir Nagar News: पीसीएफ गोदाम से 824 टन यूरिया गायब, भंडार नायक निलंबित; शासन ने दिए जांच के निर्देश

संतकबीर नगर जिले में यूरिया घोटाले का बड़ा मामला सामने आया है। यहां पीसीएफ गोदाम पर जांच के दौरान 1911 टन की जगह 1087 टन यूरिया खाद मिली। कालाबाजारी का मामला सामने आने पर हड़कंप मच गया। शासन ने पोर्टल पर दर्ज रिकार्ड का सत्यापन जांच कराने का निर्देश दिया है। इधर गोदाम के भंडार नायक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के साथ उसे निलंबित कर दिया गया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandUpdated: Sat, 30 Sep 2023 07:34 AM (IST)
Hero Image
पीसीएफ गोदाम से 824 टन यूरिया गायब। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, संतकबीर नगर। प्रादेशिक कोआपरेटिव फेडरेशन (पीसीएफ) के गोदाम से 824 टन यूरिया खाद गायब मिली है। कोतवाली खलीलाबाद के कोनी गांव स्थित गोदाम की हुई जांच में 1911 टन की जगह 1087 टन यूरिया मिलने के बाद हड़कंप मच गया। घपला पकड़े जाने के बाद शुक्रवार को गोदाम के भंडार नायक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के साथ उसे निलंबित कर दिया गया। कृषि विभाग अब यह पता करने में जुटा है कि किसानों को अनुदान पर दी जाने वाली खाद आखिर गई कहां।

डीएम ने गठित की जांच टीम

शासन ने बफर गोदामों, बिक्री केंद्रों पर खाद की उपलब्धता और इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम (आइएफएमएस) पोर्टल पर दर्ज रिकार्ड का सत्यापन, जांच कराने का निर्देश दे रखा है। डीएम महेंद्र सिंह तंवर ने इसके लिए जिला कृषि अधिकारी पीसी विश्वकर्मा, एआर कोआपरेटिव हरि प्रसाद व नायब तहसीलदार विजय गुप्ता की संयुक्त टीम गठित की। टीम ने 23 सितंबर को कोनी के गोदाम की जांच की, जिसमें आइएफएमएस पोर्टल पर 1911 टन और मौके पर 1087 टन ही खाद मिली।

यह भी पढ़ें, UP: चाची से प्यार करना युवक को पड़ा महंगा, पत्नी ने पकड़ी चैटिंग तो प्रेमिका ने लगाया छेड़खानी का आरोप

भंडार नायक से नोटिस देकर मांगा गया था जवाब

इस घपले के लिए प्रथमदृष्टया भंडार नायक राम सजीवन को जिम्मेदार मानते हुए टीम ने 26 सितंबर को नोटिस देकर जवाब मांगा, लेकिन उसने जवाब नहीं दिया। जांच अधिकारियों का मानना है कि प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) के उपयोग के बिना ही खाद बेच दी गई है। ऐसा करना कालाबाजारी है। टीम की रिपोर्ट पर पीसीएफ की जिला प्रबंधक अंजना नायक ने भंडार नायक को निलंबित कर दिया। कोतवाली प्रभारी रवींद्र सिंह ने बताया कि जिला कृषि अधिकारी की तहरीर पर गोदाम के भंडार नायक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें, महराजगंज पुलिस को मिली सफलता, मुठभेड़ में वनकर्मियों पर हमला करने वाले दो तस्करों को दबोचा; एक को लगी गोली