Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी के इस जिले में बीएसए की बड़ी कार्रवाई, 208 शिक्षकों की सेलरी रोकी, सामने आया हैरान करने वाला मामला

Shahjahanpur News In Hindi यू-डायस पर विद्याथियों की प्राेफाइल अपडेट न करने पर राज्य स्तरीय समीक्षा में पकड़ी गई लापरवाही। 11 अंकों के यूडायस कोड में प्रथम दो अंक प्रदेश इसके बाद के दो अंक जनपद फिर दो अंक विकास खंड इसके बाद के दो अंक संबंधित ग्राम पंचायत को प्रदर्शित करते हैं। अंत के तीन अंक संबधित विद्यालय को दर्शाते हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 17 Jan 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
Shahjahanpur News: 77 स्कूलों के 208 शिक्षकों का बीएसए ने वेतन रोका

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर। शीतकालीन अवकाश में 77 स्कूलों के शिक्षक दायित्व निर्वहन में लापरवाह बने रहे। इससे राज्य स्तरीय समीक्षा में जनपद की किरकिरी हुई है। इनमें सबसे ज्यादा स्कूल निगोही ब्लाक के हैं, जबकि सबसे कम सिंधौली, पुवायां तथा खुटार ब्लाक के स्कूल शामिल है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सम्बंधित स्कूलों के सभी 208 शिक्षकों का वेतन रोककर उनसे स्पष्टीकरण तलब किया है।

डिजिटिलाइजेशन के बाद शिक्षकों को स्कूलो के डाटाबेस पोर्टल यूडायस (यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इंफार्मेशन सिस्टम फार एजुकेशन) पर स्कूल की लागिन आइडी से विद्यार्थियों की प्रोफाइल को अपडेट करना पड़ता है। इससे देश दुनिया के किसी भी कोने से संबंधित विद्यालय में विद्यार्थियों की पंजीयन के साथ पूरा विवरण लिया जा सकता है। 

Read Also: यूपी के किसानों के लिए काम की खबर; सोलर पंप लेना चाहते हैं तो 18 को मौका दे रही सरकार, देने होंगे पांच हजार

मंगलवार को राज्य स्तर पर हुई समीक्षा में जिले के 77 स्कूल ऐसे मिले, जिनके विद्यार्थियों की प्रोफाइल को अपडेट (अद्यतन) नहीं किया गया। मुख्यालय से ऐसे विद्यालयों की सूची भी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजी गई है इनमें सबसे ज्यादा निगोही के 23 स्कूल शामिल है।

Read Also: Gayatri Prajapati: पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को लगा एक और बड़ा झटका, बेटा बहू के लिए बनाई सपा नेता की काली कमाई जब्त

सिंधौली में प्राथमिक विद्यालय मियांपुर,खुटार में कम्पोजिट स्कूल कन्या,पुवायां में प्राथमिक स्कूल बनियानी का नाम भी शामिल है। जैतीपुर, भावलखेड़ा ब्लाक के तीन- तीन, तिलहर के नौ, कटरा खुदागंज के सात, कांट के 11, मिर्जापुर के 12 तथा मदनापुर ब्लाक के छह स्कूलों के शिक्षकों ने स्टूडेंट प्रोफाइल को अपडेट नहीं किया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रणवीर सिंह ने सम्बंधित सभी स्कूलों के शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों का वेतन रोक दिया है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर