Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shahjahanpur: यूपी के किसानों के लिए अच्छी खबर, रबी के सीजन में टमाटर की फसल का भी बीमा करा सकेंगे अन्नदाता

Shahjahanpur News यूपी की योगी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना में प्रदेश सरकार ने आठ फसलों को शामिल किया है। इन फसलों के लिए सरकार बीमा की सुविधा देगी। केला मिर्च पान और रबी में टमाटर शिमला मिर्च हरी मटर और आम का बीमा कराया जा सकेगा। बीमा करने के लिए जिलेवार अलग-अलग कंपनियों को नामित किया है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 23 Jul 2023 08:47 AM (IST)
Hero Image
यूपी के किसानों के लिए अच्छी खबर, रबी के सीजन में टमाटर की फसल का भी बीमा करा सकेंगे अन्नदाता

शाहजहांपुर, जागरण संवाददाता। टमाटर को लेकर हाहाकार मची हुई है। किसानों के लिए टमाटर के बढ़ते दाम खुशी की बात है तो वहीं आम जनता के लिए टमाटर के दाम उसकी जेब पर एक बोझ बन गया है। टमाटर के भाव को लेकर देशभर में मची हाय तौबा के बीच इसकी खेती करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है। पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना में फिरोजाबाद सहित प्रदेश के 28 जिलों में टमाटर को शामिल किया गया है। तीन वर्षों के लिए ये योजना जारी की गई है।

तीन वर्षों के लिए जारी की गई केंद्र और प्रदेश ने ये पहले स्थानीय स्तर पर टमाटर की खेती को बढ़ावा देने के लिए की है। शाहजहांपुर में सिर्फ टमाटर ही नहीं, बल्कि कई सारी और सब्जियां हैं जिनका बीमा कराया जाएगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अब धान के साथ मिर्च, केला तथा टमाटर की फसल का भी बीमा कराया जा सकेगा।

किसान करा सकेंगे टमाटर का बीमा

कृषि मंत्रालय की ओर से जनपद में इन फसलों को बीमा के लिए अधिसूचित कर दिया है। इससे किसानों को काफी राहत मिल सकती है। अभी तक जनपद में धान की फसल का ही बीमा कराया जा सकता है। खरीफ फसल में मिर्च तथा केला की फसल को शामिल कर लिया गया है। रबी की सीजन में किसान टमाटर की फसल का भी बीमा करा सकेंगे।

बैंक से संपर्क कर बीमा करा सकते हैं किसान

शाकभाजी की इन फसलों के लिए किसानों को 1.50 लाख प्रति हेक्टेयर बीमित राशि के सापेक्ष पांच प्रतिशत प्रीमियम अदा करना होगा। उप कृषि निदेशक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि 31 जुलाई तक किसान इफको टोकियो बीमा कंपनी के प्रतिनिधि अथवा संबंधित बैंक से संपर्क कर बीमा करा सकते हैं। रबी की सीजन में टमाटर फसल का बीमा कराया जा सकेगा। जिला उद्यान अधिकारी डा. राघवेंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में 120 हेक्टेयर में टमाटर, 80 हेक्टेयर में केला तथा 40 हेक्टेयर में मिर्च की खेती होती है।