Move to Jagran APP

Shahjahanpur : जीवित होने की आस में फ्रीजर में शव रखकर 34 घंटे तक कराते रहे झाड़फूंक

पत्नी हरजिंदर कौर कमरे में उनके लिए प्याज लेने गईं ताे वहां सांप ने उन्हें डस लिया। हरवंश तीन अस्पतालों में लेकर गए लेकिन सभी जगह हरजिंदर को मृत घोषित कर दिया गया। रात 11 बजे वे लोग घर आ गए और शव को गुरुद्वारे से फ्रीजर मंगवाकर उसमें रख दिया। इसके बाद रात लगभग 12 बजे लखीमपुर खीरी के पलिया क्षेत्र से एक तांत्रिक को लेकर आए।

By Ajay YadavEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Sat, 15 Jul 2023 06:17 PM (IST)
Hero Image
Shahjahanpur : जीवित होने की आस में फ्रीजर में शव रखकर 34 घंटे तक कराते रहे झाड़फूंक

संवाद सूत्र, खुटार : सांप के डसने से खाद व्यापारी की पत्नी की गुरुवार रात मृत्यु हो गई थी, लेेकिन स्वजन उनके जीवित होने की आस में शव को फ्रीजर में रखकर झाड़फूंक कराते रहे। 34 घंटे बाद जब तांत्रिक ने भी इन्कार कर दिया तब शनिवार सुबह अंत्येष्टि की गई। नगर के पुवायां रोड निवासी खाद व्यापारी हरवंश चंदी 13 जुलाई रात करीब नौ बजे स्वजन के साथ घर में खाना खा रहे थे।

पत्नी हरजिंदर कौर कमरे में उनके लिए प्याज लेने गईं ताे वहां सांप ने उन्हें डस लिया। हरवंश तीन अस्पतालों में लेकर गए, लेकिन सभी जगह हरजिंदर को मृत घोषित कर दिया गया। रात 11 बजे वे लोग घर आ गए और शव को गुरुद्वारे से फ्रीजर मंगवाकर उसमें रख दिया।

इसके बाद रात लगभग 12 बजे लखीमपुर खीरी के पलिया क्षेत्र से एक तांत्रिक को लेकर आए। इस उम्मीद में कि हरजिंदर को जीवित कर देगा। शुक्रवार सुबह तक वहां झाड़फूंक होती रही। पड़ोसी जब घर पहुंचने लगे तो शव लेकर वे लोग अपने गांव क्षेत्र के ही मानपुर चले गए। वहां शनिवार सुबह करीब 10 बजे तक झाड़फूंक होती रही। इसके बाद हरजिंदर की अंत्येष्टि कर दी गई।

पहले भी सामने आ चुके मामले

डाक्टर के मृत घोषित करने के बाद भी जीवित होने की इस में इस तरह झाड़फूंक का जिले में यह कोई पहला मामला नहीं है। 15 जुलाई 2022 को पुवायां क्षेत्र के गंगसरा गांव निवासी ढाबा मालिक पुनीत कुमार सिंह को सोते समय सांप ने डस लिया था।

डाक्टर के मृत घोषित करने के बाद भी 24 घंटे से ज्यादा समय तक झाड़फूंक होती रही। 27 जून 2023 को जैतीपुर क्षेत्र के बझेड़ा भगवानपुर गांव निवासी जोगेंद्र की खेत पर सांप के डसने से मृत्यु हो गई थी। डाक्टर के मृत घोषित करने के बाद भी स्वजन 15 घंटे से ज्यादा देर तक झाड़फूंक कराते रहे थे। इसी तरह कई अन्य घटनाएं भी हो चुकी हैं।

20 दिन में 10 लोगों की मृत्यु

जिले में सांप के डसने से 20 दिन में 10 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। 14 जुलाई को अल्हागंज क्षेत्र के ठिंगरी गांव निवासी राजू कश्यप की खेत पर सांप के डसने से मृत्यु हाे गई थी।

इससे पहले 11 जुलाई को खुटार क्षेत्र के चतुरपुर गांव निवासी सूरज कुमार, 10 जुलाई को सेहरामऊ दक्षिणी क्षेत्र के पथराकक्ष गांव निवासी विश्वास कुमार, 27 जून को जैतीपुर क्षेत्र के बझेड़ा भगवानपुर गांव निवासी जोगेंद्र, 29 जून को जलालाबाद क्षेत्र के कुरबंडा गांव निवासी लीलावती, 29 जून को ही जैतीपुर के शाहाबाद गांव निवासी अफजाल, मदनापुर निवासी व्यक्ति आदि की सांप के डसने से मृत्यु हो चुकी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।