Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police : यूपी के शाहजहांपुर में सड़क पर अवैध स्टैंड, पुलिस के नाम पर खुलेआम वसूली का चल रहा गोरखधंधा- इस तरह होती है उगाही

Shahjahanpur Police वसूली करने वाला हाथ में पान मसाला का कागज लेकर घूमता है। जिस पर रुपये देने वाले चालक का नाम व पता दर्ज किया जाता है। जिन स्थानों पर वसूली होती हैं वहां से अशफाक नगर चौकी व महिला थाने की दूरी बमुश्किल 300 मीटर होगी। जबकि कैंट चौकी 700 मीटर की दूरी पर है लेकिन उसके बाद भी पुलिस की इन लोगों पर मेहरबानी बनी हैं।

By Ajay Yadav Edited By: Mohammed Ammar Updated: Mon, 30 Sep 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
सीएम के आदेश का अफसरों पर नहीं पड़ रहा असर, वाहनों के अलग-अलग तय हैं वसूली के रेट

अजयवीर सिंह, शाहजहांपुर। सीएम साहब आपके आदेश के बाद भी यहां अवैध वाहन स्टैंड बिना किसी रोक टोक के चल रहे हैं। सड़क पर आटो, टेंपो, ईको, मैजिक आदि वाहनों को खड़ा कर सवारियां बैठाई जा रही हैं। ठेके से लेकर पुलिस तक के नाम पर चालकों से वसूली की जाती है। जिसके रेट भी अलग-अलग तय हैं।

सोमवार दोपहर करीब पौने एक बजे रोडवेज वर्कशाप के पास खड़े इको चालक सुरेंद्र ने बताया 100 रुपये ठेके के नाम पर हर दिन एक व्यक्ति लेता है, जिसकी कोई पर्चा भी नहीं मिलती। एक हजार रुपये कैंट चौकी व महिला थाने के नाम पर दो व्यक्ति हर माह लेते हैं। सिंधौली की ओर से टेंपो में 13 सवारी बैठाकर आये अखिलेश से जब इतनी अधिक सवारियां बैठाने का कारण पूछा तो जवाब मिला यह न करें तो परता कैसे आएगा।

उन्होंने बताया कि दो माह पहले टेंपो खरीदा था। अशफाक नगर तिराहे से सिंधौली तक चलाते हैं। 70 रुपये पुवायां मार्ग पर एक व्यक्ति ठेके के नाम पर लेता है, जबकि 700 रुपये हर माह थाने के नाम पर दो युवक ले जाते हैं।

डीजल समेत सभी खर्च निकालकर बमुश्किल 200 रुपये ही हर दिन बच पाते हैं। जिस वजह से मजबूरी में 13 से 15 सवारी बैठानी पड़ रही। उन्होंने बताया कि पुलिस यदि चालान कर दे तो खुद ही जुर्माना भरना पड़ेगा। फिर भला 700 रुपये थाने के नाम पर क्यों वसूले जा रहे हैं। रुपये देने से मना करने पर गालियां मिलती हैं।

यहीं नहीं चालक अनुज को भी इतने ही रुपये देने पड़ते हैं। उन्होंने बताया कि परिवार पालना हैं तो रुपये तो देना ही पड़ेगा नहीं तो इन लोगों से विवाद भला कौन करेगा। इसी तरह तमाम अन्य चालकों से खुलेआम वसूली हो रही है।

यह स्थिति तब है जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई बार अवैध स्टैंड पूरी तरह से खत्म करने के आदेश दे चुके हैं, लेकिन यहां के अधिकारी इस पर अंकुश नहीं लगा पा रहे। बरेली मोड़ पर भी पुलिस पिकेट के पास ही दिनभर आटो व टेंपो सड़क पर ही खड़े कर सवारियां बैठाकर यातायात व्यवस्था को प्रभावित किया जा रहा है।

पान मसाला का कागज लेकर घूमते वसूली करने वाले

यह वसूली करने वाला हाथ में पान मसाला का कागज लेकर घूमता है। जिस पर रुपये देने वाले चालक का नाम व पता दर्ज किया जाता है। जिन स्थानों पर वसूली होती हैं वहां से अशफाक नगर चौकी व महिला थाने की दूरी बमुश्किल 300 मीटर होगी। जबकि कैंट चौकी 700 मीटर की दूरी पर है, लेकिन उसके बाद भी पुलिस की इन लोगों पर मेहरबानी बनी रहती हैं।

छह वर्ष पहले खत्म हुआ ठेका, फिर भी हो रही वसूली

राजकीय इंटर कालेज तिराहे के पास नगर पालिका प्रशासन ने करीब छह वर्ष पहले ठेका किया था, लेकिन तब तत्कालीन डीएम ने वहां पार्किंग के लिए जगह न होने की वजह से ठेका खत्म कर दिया था। उसके बाद दोबारा चार पहिया वाहनों के लिए कोई ठेका नहीं हुआ, लेकिन इस स्थान पर वसूली बंद नहीं हुई।

सोमवार को जब दैनिक जागरण की टीम ने पड़ताल की तो चंद कदम की दूरी पर यातायात पुलिस तैनात मिली जबकि आटो व टेंपो सड़क पर बेतरतीब खड़े कर सवारियां बैठाई जा रहीं थी। इन चालकों से वसूली करने वाले से बात की तो आटो के 50 रुपये व टेंपो के 60 रुपये शुल्क बताया।

छावनी परिषद का है ठेका

पुलिस लाइंस की ओर जाने वाले मार्ग पर छावनी परिषद का ठेका विजय सक्सेना के नाम से है। जहां 80 रुपये टेंपो व 30 रुपये ई-रिक्शा खड़े करने का शुल्क लिखा बोर्ड लगा है। हालांकि इस स्टैंड से कुछ दूरी पर ही सड़क पर मैजिक व आटो खड़े कर सवारियां सुबह से लेकर रात तक बैठाई जाती है। यहां भी यातायात पुलिस की ड्यूटी हर समय रहती हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जाता।

गत वर्ष हुई थी सख्ती

गत वर्ष भी इसी तरह सड़क पर वाहन खड़े कराकर पुलिस के व ठेके के नाम पर वसूली होने का खेल तत्कालीन एसपी एस आनंद के सामने पहुंचा था। तब एक आरोपित को पुलिस ने पकड़ा भी था। छावनी परिषद के ठेकेदार व उनके कर्मचारियों के आइडी कार्ड भी जारी किए गए थे, लेकिन चंद दिनों बाद ही फिर यह खेल शुरू हो गया।

पुलिस के नाम पर वसूली करने का प्रकरण संज्ञान में नहीं आया। यदि ऐसा है तो जांच कराकर संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

राजेश एसएसपी

यह भी पढ़ें : UP Police : 'एक भी पुलिस वाला जिंदा न बच पाए' घेराबंदी करने पर बदमाशों ने पुलिस पर फेंके बम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें