Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kisan Samman : किसानों की समस्याएं सुनकर DM हुए सख्त, कहा- अब 48 घंटे के अंदर किसानों को करें धान खरीद का भुगतान

UP News ग्रेड ए के धान के लिए 2320 व अन्य के लिए 2300 रुपये प्रति क्विंटल का एमएसपी है। न खरीद ई-पाप (प्वाइंट आफ परचेज) मशीन के माध्यम से की जाएगी। डीएम ने केंद्र प्रभारियों से कहा कि खरीद पूरी ईमानदारी से होनी चाहिए। शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई होगी। प्रशिक्षण में बताई गईं सभी बातों का पालन किया जाए।

By Ambuj Kumar Mishra Edited By: Mohammed Ammar Updated: Mon, 30 Sep 2024 07:57 PM (IST)
Hero Image
धान खरीद के लिए केंद्र प्रभारियों को दिया प्रशिक्षण, तैयारियां पूरी करने के निर्देश (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर। धान खरीद को लेकर केंद्र प्रभारियों को कलक्ट्रेट सभागार मे प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें जांच, भुगतान, बिलिंग, ई पाप डिवाइस संचालन, ई उपार्जन साफ्टवेयर आदि का प्रशिक्षण दिया गया। डीएम उमेश प्रताप सिंह ने तैयारियों की समीक्षा भी की।

उन्होंने किसानों को हर हाल में 48 घंटे के अंदर भुगतान के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि सभी केंद्रों पर किसानों के बैठने, पेयजल बैनर व फ्लैक्स की व्यवस्था सुनिश्चित करें। गांवाें के सार्वजनिक स्थानों पर धान खरीद का प्रचार प्रसार करने के लिए कहा।

171 क्रय केंद्रों पर होगी खरीद शुरू

कहा कि अधिक से अधिक किसानों का पंजीकरण कराया जाए। छोटे व मध्यम किसानों को वरीयता देने के लिए कहा। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी राकेश मोहन पांडेय ने बताया कि 171 क्रय केंद्रों पर खरीद शुरू होगी जो 31 जनवरी तक चलेगी। विपणन शाखा के 37, यूपीएसएस के 39 केंद्र खोले गए हैं। पीसीएफ 46, पीसीयू 42 व भारतीय खाद्य निगम सात केंद्रों का संचालन करेगा। सभी क्रय केंद्र सुबह नौ से शाम पांच बजे तक खुले रहेंगे।

ग्रेड ए के धान के लिए 2320 व अन्य के लिए 2300 रुपये प्रति क्विंटल का एमएसपी है। न खरीद ई-पाप (प्वाइंट आफ परचेज) मशीन के माध्यम से की जाएगी। डीएम ने केंद्र प्रभारियों से कहा कि खरीद पूरी ईमानदारी से होनी चाहिए। शिकायत मिलने पर कड़ी कार्रवाई होगी। प्रशिक्षण में बताई गईं सभी बातों का पालन किया जाए। किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इस मौके पर एडीएम प्रशासन संजय कुमार पांडेय सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : UP Police : यूपी के शाहजहांपुर में सड़क पर अवैध स्टैंड, पुलिस के नाम पर खुलेआम वसूली का चल रहा गोरखधंधा- इस तरह होती है उगाही

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें