Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2000 Rupees Note: आज ही बदल लें दो हजार का नोट, नहीं तो हो जाएगा बेकार; RBI ने कह दी ये बात

2000 Rupees Note अगर आपके पास दो हजार के नोट हैं तो आज ही इसे बदल लें। आरबीआई ने कहा है कि 2000 रुपये के नोट बदलने का अंतिम दिन आज यानी 30 सितंबर है। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि 30 सितंबर तक बैंक में जमा नहीं होने वाले या नहीं बदले गए 2000 रुपये के नोट केवल कागज का टुकड़ा बनकर रह जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 30 Sep 2023 10:47 AM (IST)
Hero Image
आज ही बदल लें दो हजार का नोट, नहीं तो हो जाएगा बेकार

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर। अगर आपके पास दो हजार रुपये का नोट है तो उसे आज ही बैंक में जाकर बदल लें। इसके बाद इसका कोई मूल्य नहीं रह जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से तय समय सीमा शनिवार को पूरी हो रही है। शुक्रवार को बैंकों में कई ग्राहक रुपये जमा करने के लिए पहुंचे। उन्होंने दो हजार रुपये के नोट भी जमा किए। भारतीय स्टेट बैंक में 18 से 20 लाख मूल्य के दो हजार रुपये के नोट जमा किए गए।

मई में सरकार ने दो हजार रुपये के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी। इन नोटों को बैंकों में जमा करने व बदलवाने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया था। हालांकि इस आदेश के शुरुआत के 15 दिनों में ही अधिकांश लोगों ने अपने नोट बदल लिए थे।

यह भी पढ़ें: 2000 Rupees Note: दो हजार के नोट बदलने का आज है अंतिम दिन, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

आरबीआई की गाइडलाइन पर बदली जाएगी नोट

भारतीय स्टेट बैंक की टाउनहाल शाखा के प्रबंधक गौरव बेरी ने बताया कि अगर किसी के पास दो हजार का नोट है तो वह बैंक में ला सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के आधार पर उसे बदला जाएगा। उन्होंने बताया कि जरूरी अभिलेख साथ लाना होगा।

दो हजार के नोट की संख्या हुई कम

बैंक शाखाओं में अब बहुत ही कम संख्या में दो हजार रुपये नोट आ रहे हैं। जमा होने के लिए किसी भी ग्राहक को शिकायत का मौका बैंक कर्मचारी नहीं दे रहे हैं। बैंक ग्राहकों को अंतिम दिन की प्रतीक्षा नहीं करना चाहिए। एक दो दिन में नोट जमा कर देने चाहिए। आज के बाद इन नोटों को वापस नहीं लिया जाएगा और नोटबंदी जैसे ही ये नोट बेकार हो जाएंगे। 

अभी तक नहीं बढ़ी है समय सीमा

गौरव ने बताया कि जो भी लोग आएंगे उनके रुपये जरूर जमा किए जाएंगे। अगर समयसीमा बढ़ाई जाती है तो उसके अनुसार काम होगा। फिलहाल अभी कोई आदेश नहीं आया है। गौरव की मानें तो आज ही दो हजार की नोट बदलने की आखिरी तारीख है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर