Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर शुरू हुई कोरोना की जांच

कई राज्यों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर यात्रियों की कोरोना जांच शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 17 Mar 2021 11:06 PM (IST)
Hero Image
रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर शुरू हुई कोरोना की जांच

शामली जेएनएन। कई राज्यों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर यात्रियों की कोरोना जांच शुरू कर दी गई है।

जिले में भी फरवरी के मुकाबले मार्च में कोरोना के केस बढ़े हैं। महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, पंजाब में संक्रमण बढ़ रहा है। रोडवेज बस स्टैंड पर भीड़ रहती है। बसों में क्षमता से अधिक भी यात्री जा रहे हैं। कुछ ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि रोडवेज बस स्टैंड शामली, झिझाना और रेलवे स्टेशन शामली पर जांच की व्यवस्था शुरू की है। सभी की तो नहीं, लेकिन रैंडम सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है। बुधवार को कोई संक्रमित नहीं मिला।

नहीं मिला कोई संक्रमित

जिले में बुधवार को भी कोई कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। ऐसे में सक्रिय केस नौ ही हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने 1372 लोगों की एंटिजन जांच कराई। किसी में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। 566 लोगों के सैंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं।

सिर्फ 17.92 फीसद हुआ कोरोनारोधी टीकाकरण

शामली। जिला अस्पताल के साथ ही सीएचसी पर भी नियमित टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इसके बाद भी टीकाकरण की रफ्तार नहीं बढ़ रही है। बुधवार को आठ केंद्रों पर लक्ष्य के सापेक्ष सिर्फ 17.92 फीसद टीकाकरण हुआ।

बुधवार को जिला अस्पताल, सीएचसी शामली, कांधला, कैराना, ऊन, कुड़ाना, थानाभवन, झिझाना में बूथ बनाए गए थे। दूसरी डोज 100 लोगों को लगाने का लक्ष्य था, लेकिन 19 लोग ही पहुंचे। 60 व इससे अधिक उम्र के लोगों व 45 से 59 वर्ष तक के बीमारों को पहली डोज लगनी थी। लक्ष्य 1200 लोगों का था, लेकिन 214 ही लोगों ने ही टीकाकरण कराया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजकुमार सागर ने बताया कि लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। केंद्रों पर पंजीकरण भी किया जा रहा है, लेकिन कम लोग ही आ रहे हैं। गुरुवार को 39 केंद्रों पर निश्शुल्क टीकाकरण होगा। सीएचसी शामली, झिझाना, कैराना और थानाभवन में कोवैक्सीन की डोज लगेगी। अन्य केंद्रों पर कोविशील्ड की डोज लगाई जाएगी। 206 लोगों के लिए सैंपल

कैराना : ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक अतुल गर्ग ने बताया कि बुधवार को नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व नगर क्षेत्र में सैंपलिग अभियान चलाया गया। इस दौरान 128 सैंपल एंटीजन किट से लिए गए, जिनमें सभी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई। जबकि आरटीपीसीआर किट से लेकर 78 सैंपलों को जांच हेतु प्रयोगशाला भेज दिया गया है।

39 लाभार्थियों को लगे टीके

कैराना : सीएचसी में 39 लाभार्थियों को कोविशील्ड के टीके लगाए गए।

ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक अतुल गर्ग ने बताया कि बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना टीकाकरण किया गया। इस दौरान 39 लाभार्थियों को टीके लगाए गए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें