Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: 'कमिश्नरी की तर्ज पर पुलिसिंग में भी होगा बदलाव', शामली एसपी राम सेवक ने बताई प्राथमिकताएं

Shamli News शासन ने शनिवार को शामली के एसपी का ट्रांसफर किया। उनके स्थान पर कानपुर नगर में पुलिस उपायुक्त रहे राम सेवक गौतम को यहां का पुलिस अधीक्षक बनाया गया है। एसपी राम सेवक ने बताया कि पुलिसकर्मी तनावमुक्त कार्य कर सकेंगे ये व्यवस्था बनाएंगे। शामली पुलिस अपराधियों की रीढ़ तोड़ने का कार्य करेगी। यहां एसपी अभिषेक का तबादला बिजनौर किया गया है।

By Akash Sharma Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 14 Jul 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
Shamli News: राम सेवक गौतम। नवनियुक्त एसपी शामली

जागरण संवाददाता,शामली। कानपुर नगर में पुलिस उपायुक्त रहे राम सेवक गौतम को शासन ने शामली का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया है। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण संपन्न कराना उनकी पहली प्राथमिकता रहेगी। जिले में अपराध पर पूरी तरह से अंकुश लगाए रखने के लिए कार्य किया जाएगा। राम सेवक ने कहा कि कमिश्नरी की तर्ज पर भी पुलिसिंग में बदलाव करेंगे। जिससे पुलिसकर्मी तनावमुक्त रहकर कार्य कर सके।

शामली एसपी रहे अभिषेक का स्थानांतरण बिजनौर हो गया है। उनके स्थान पर पुलिस उपायुक्त पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर रहे राम सेवक गौतम को शामली एसपी नियुक्त किया गया। दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण संपन्न कराना उनकी पहली प्राथमिकता रहेगी।

अपराध को नियंत्रण करना प्राथमिकता

एसपी राम सेवक गौतम ने कहा कि सोमवार में वह कार्यभार संभाल लेंगे। एसपी ने कहा कि जिले में अपराध को नियंत्रण करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। शासन की प्राथमिकता के साथ कार्य किया जाए। जीरो टालरेंस की नीति के साथ अपराधियों की रीढ़ तोड़ने के लिए पुलिस कार्य करेगी।

एसपी राम सेवक ने कहा, कि लवजिहाद, गोकशी आदि के अपराधियों के खिलाफ गंभीरता से पुलिस कार्रवाई करेगी। महिला संबंधित अपराध पर तुरंत और कड़ी कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ेंः BMW में बैठकर चार लोग कर रहे थे ऐसा काम; यूपी पुलिस ने पकड़ा तो फटी रह गईं आंखें, कई देशों से जुड़ा कनेक्शन

ये भी पढ़ेंः ऑनलाइन हाजिरी का बहिष्कार; आगरा में 65 शिक्षकों ने दिया सामूहिक इस्तीफा, कहा- दोहरी व्यवस्था स्वीकार नहीं

पुलिसकर्मियों को करेंगे सम्मानित

एसपी राम सेवक ने कहा कि जो पुलिसकर्मी बेहतर कार्य करने वाले होंगे उनको समय-समय पर सम्मानित भी किया जाएगा, लेकिन जो लापरवाही के साथ कार्य करेंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी होगी। पुलिसकर्मी तनावमुक्त होकर नौकरी कर सके। इसलिए समय-समय पर कांउसलिंग भी कराई जाएगी।

निवर्तमान एसपी अभिषेक।

भ्रष्टाचार और अपराध को लेकर गंभीर थे एसपी अभिषेक

20 जून 2020 में शासन ने एसपी अभिषेक ने शामली का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया था। उन्होंने जिले में चार्ज संभालते ही भ्रष्टाचार में लिप्त पुलिसकर्मियों पर लगातार कार्रवाई की। जिसके बाद जिले में पुलिस में काफी हद तक सुधार आया था। वह अपराध को लेकर भी बड़े गंभीर थे।

एसपी अभिषेक ने बताया कि उन्होंने मुकदमों का ग्राफ बढ़ने के डर से कभी क्राइम को छिपाया नहीं। तत्तकाल मुकदमा दर्ज कराया और राजफाश भी कराया। दो साल दो सप्ताह बाद उनका स्थानांतरण बिजनौर कर दिया है।

एसपी अभिषेक के दो साल के कार्यकाल में शांतिपूर्ण चुनाव समेत कई बड़ी घटनाओं का राजफाश हुआ। एसपी ने भ्रष्टाचार पर बड़ी कार्रवाई की। जिस कारण पुलिसिंग में भ्रष्टाचार के मामलों में गिरावट आई थी। एसपी का तबादला होने के बाद सभी सीओ, थाना प्रभारियों ने उनके कैंप कार्यालय पहुंचकर शुभकामनाएं दी।