Move to Jagran APP

Shamli News: हर मिनट 400 की एंट्री... कांवड़ियों का सैलाब देख पुलिस ने लगा दिए बैरिकेड्स, किया रूट डायवर्जन

करीब दो लाख डाक कांवड़िए शुक्रवार की सुबह तीन बजे से दोपहर तक शामली में प्रवेश कर चुके हैं और अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए हैं। करीब 300-400 कांवड़िए हर मिनट प्रवेश कर रहे हैं। कांवड़ियों का सैलाब देख पुलिस प्रशासन ने नगर में प्रवेश करने वाले सभी रास्तों पर बेरिकेडिंग लगा दी और रूट डायवर्जन कर दिया ।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 02 Aug 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
बाइक पर नगर में प्रवेश करते कांवडिए।

जागरण संवाददाता, शामली। शिवरात्रि के अवसर पर गंगौत्री और हरिद्वार से डाक कांवड़ियों का कारवां निकला तो सड़क पर बाइकों और डीजे पर भजनों का सौपान करते कांवड़ियां ही कांवड़ियां नजर आए। कांवड़ियों का सैलाब देख पुलिस प्रशासन ने नगर में प्रवेश करने वाले सभी रास्तों पर बेरिकेडिंग लगा दी और रूट डायवर्जन कर दिया। वहीं, सुबह तीन बजे से ही कैराना रोड स्थित सिद्धपीठ गुलजारी वाले धाम पर श्रद्धालुओं की सैलाब उमड़ने लगा।

धाम पर श्रद्धालुओं की करीब एक किमी लंबी लाइन लगी रही। शामली नगर से चार राज्यों का मुख्य कांवड़ मार्ग है। पिछले 10 दिनों से मार्ग पर आस्था का सैलाब उमड़ रहा है और जैसे-जैसे शिवरात्रि नजदीक आती गई, कांवड़ियों का कारवां बढ़ता गया। गुरुवार की शाम तक छह लाख कांवड़ियों की गणना नगर पालिका और पुलिस दर्ज कर चुकी थी। शुक्रवार की सुबह चार बजे से ही डाक कांवड़ियों का सैलाब नगर में प्रवेश करने लगा।

प्रति मिनट में 300 से 400 डाक कांवड़ियों ने नगर में किया प्रवेश 

बाइक, इ-रिक्शा, ट्रैक्टर-ट्राली, ट्रक और कैंटर में सवार डाक कांवड़ियां हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए अपने-अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे थे। प्रति मिनट में 300 से 400 डाक कांवड़ियों ने नगर में प्रवेश किया। ऐसे में पुलिस ने पिछले 10 दिनों से चल रही यातायात व्यवस्था में तब्दीकी की। पुलिस ने एसटी तिराहे, विजय चौक, टंकी रोड, भैंसवाल रोड, हनुमान टीना और कैराना रोड पर बेरिकेडिंग लगा दी।

डिवाइडर के दोनों ओर कांवड़ियों के आगमन की व्यवस्था की। चार और दो पहिया वाहनों पर भी नगर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया और इनका रुख रूट डायवर्ट की ओर कर दिया। प्रत्येक चौराहें पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। पुलिस, होमगार्ड और पीआरडी के जवानों के साथ नागरिक और यातायात पुलिस ने व्यवस्था संभाली।

एंबूलेंस को कांवड़ मार्ग के चार किमी रास्ते पर भ्रमण करने के निर्देश जारी किए गए। नगर पालिका के कर्मचारियों की मानें तो करीब दो लाख डाक कांवड़िए शुक्रवार की सुबह तीन बजे से दोपहर तक नगर में प्रवेश कर चुके हैं और अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए हैं। वहीं, नगर के एक दर्जन से अधिक शिविर संचालित हैं और कांवड़िए जलपान ग्रहण कर गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें - 

कांवड़ यात्रा के दौरान नेशनल हाईवे पर DJ में लगी आग, वाहन से कूदने लगे कांवड़िए; Video हुआ Viral

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।