Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra: कैराना में मुस्लिम डॉक्टरों का अनूठा सेवाभाव; शिवभक्तों के पैरों के छालों पर लगा रहे 'सौहार्द का मरहम'

Kanwar Yatra Update News Shamli कभी पलायन के लिए सुर्खियों में आया कैराना आज अपने सांप्रदायिक सौहार्द के लिए जाना जा रहा है। यहां मुस्लिम चिकित्सक शिवभक्तों के पैरों के छालों पर सौहार्द्र का मरहम लगा रहे हैं। शिविर में शिवभक्तों की पट्टी चेकअप व दवा दे रहे हैं। ये चिकित्सक बाबर नदीम व शावेज हैं। चिकित्सकों का कहना है कि मानवता सेवाभाव और सहानुभूति से असीम सुकून मिलता है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 30 Jul 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Yatra: कांवड़ियों की मरहम पट्टी करते मुस्लिम चिकित्सक।

अनुज सैनी, जागरण, शामली। Kanwar Yatra 2024: अरे भोले घबराइए मत, सब ठीक हो जाएगा। छालों को साफ कर अच्छी दवा की पट्टी कर चुका हूं और हां, अब ये एंटीबायोटिक्स व दर्द की दवा समय से लेते रहो। चिंता न करो, बे-फिक्र रहो। यह दर्द, जख्म और त्वचा सभ ठीक हो जाएगी। तभी दूसरी ओर से कांवड़िये की आवाज आती है, डाक्टर साहब, मेरी पट्टी कर दीजिए, दवा से थोड़ा अराम है, जरूरत समझे तो इंजेक्शन दीजिए। अरे, नहीं इसकी जरूरत नहीं, आराम करो, यूं ही ठीक हो जाएगा।

कैराना  रोड पर चल रहा है मेडिकल शिविर

यह सब शामली के कैराना रोड पर चल रहे मेडिकल शिविर का दृश्य है। श्रावण मास में शिवभक्तों की सेवाभाव में जुटे तीन चिकित्सक कुछ इस तरह से शिवभक्तों में घुल मिलकर उनकी सेवा में जुटे हैं। भले ही देश में जाति-संप्रदाय और अशांति पर सियासी रोटी सेंकने का काम किया जाता हैं।

शिविर में कांवड़ियों की पट्टी करते हुए मुस्लिम चिकित्सक।

सौहार्द्र का लगा रहे मरहम

शामली शहर में जाति, धर्म से ऊपर उठकर मुस्लिम चिकित्सक डा. बाबर चौहान, डा. सैय्यद नदीम और डा. शावेज राना शिवभक्तों के पैरों के छालों पर सौहार्द का मरहम लगा रहे हैं। शहर के निजी अस्पताल में कार्यरत ये तीनों चिकित्सक अपने मरीजों की देखभाल के साथ ही समय निकालकर मेडिकल कैंप में पहुंच जाते हैं। तीनों चिकित्सक निष्ठा और कर्तव्य निभाते हुए हिंदू-मुस्लिमों में एक मिसाल पेश कर रहे हैं। शिविर में चिकित्सक अस्पताल से सुबह, दोपहर और शाम में पहुंचकर सेवा कर रहे हैं।

शिवभक्तों की सेवा से मिलता है सुकून

मुस्लिम चिकित्सकों का कहना है कि शिवभक्तों की सेवा करने से उन्हें सुकून मिलता है। मजहबी भेदभाव सही नहीं होता है, मानवता और इंसानियत के साथ सभी को रहना चाहिए। चिकित्सक बताते हैं कि शिवभक्तों के पैरों में छाले, दुर्घटना, बुखार आदि से लेकर तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं। शिवभक्त कांवड़िए भी यहां बहुत खुश हैं, और मुस्लिम समुदाय के लोगों की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Weather Update UP: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी, दो दिन मौसम रहेगा सुहाना

ये भी पढ़ेंः Gold Rate: सोना-चांदी की कीमतों में आई कमी से चमका मथुरा का बाजार, दस करोड़ तक बढ़ा कारोबार, ये है आज का भाव

हरियाणा के घरोंडा निवासी शिवभक्त अमन, राजन व सोनीपत के धीरेंद्र ने बताया कि शामली में पहुंचने पर मुस्लिम समुदाय के चिकित्सकों की सेवा भाव देखकर काफी अच्छा लगा है। यदि इस तरह से सभी मिलजुलकर रहें और एक दूसरे के धार्मिक पर्वों में निष्ठा के साथ सेवाएं दे तो देश में खुुशहाली, शांति और उन्नति, प्रगति की राह प्रशस्त होगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर