Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शामली में किसान की 40 बीघा धान की फसल खराब होने पर बैठी पंचायत, दुकानदार के खिलाफ सुनाया इस जुर्माने का फरमान

धान की फसल नष्ट होने पर दुकानदार को जिम्मेदार मानते हुए खराब कीटनाशक देने का हवाला दिया गया। पंचायत में दुकानदार ने गलत कीटनाशक देने की बात को स्वीकार लिया। इस पर पंचायत ने दुकानदार पर एक लाख रुपये जुर्माना चुकाने का फैसला सुना दिया। वहीं दूसरी ओर आरोपित पेस्टीसाइड संचालक की दुकान से जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने कीटनाशक के सैंपल लिए है।

By abhishek kaushik Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 19 May 2024 01:29 PM (IST)
Hero Image
Shamli News: पंचायत ने दुकानदार पर लगाया एक लाख का जुर्माना।

संवाद सूत्र, चौसाना/शामली। जिले के चौसाना क्षेत्र के गांव गढ़ी हसनपुर में किसान नरेश की धान की 40 बीघा फसल झुलस गईं थी। आरोप है कि दुकानदार ने गलत कीटनाशक दी, जिसके कारण फसल को नुकसान पहुंचा।

मामले की शिकायत डीएम रविन्द्र सिंह को की गई। इसके बाद कृषि रक्षा अधिकारी अमित कुमार जांच के लिए पीड़ित किसान के खेत पर पहुंचे थे और फसल के नमूने लिए एवं कीटनाशक की खाली शीशी को कब्जे में लिया। जिसके बाद से आरोपित दुकानदार पर कार्रवाई निश्चित मानी जा रही थी।

इसी बीच शनिवार को ग्राम प्रधान रविन्द्र चौधरी उर्फ बिल्लू के आवास पर दोनों पक्षों की पंचायत का आयोजन हुआ, जिसमें दोनों पक्षों ने अपनी अपनी बातें रखी। पंचायत मे फैसला तय हुआ कि नुकसान का मुआवजा देकर दुकानदार व पीडित किसान के मध्य विवाद का निस्तारण होगा। आरोपित दुकानदार को हर्जाने के तौर पर एक लाख रुपये देने के लिए कहा गया। इसे दुकानदार ने स्वीकार किया। ग्राम प्रधान रविंद्र चौधरी ने पंचायत में जुर्माना लगाने की बात को स्वीकारा है।

भरा गया सैंपल, मचा हड़कंप

किसान की शिकायत पर आरोपित दुकानदार की दुकान से कृषि रक्षा अधिकारी अमित कुमार ने कीटनाशक दवाइयों के नमूने लिए और जांच के लिए लैब भेज दिए है। इसके बाद से हड़कंप मचा हुआ है। माना जा रहा है कि प्रकरण में प्रशासनिक तौर पर कार्रवाई की जाएगी।

Read Also: Income Tax Raid: आगरा में जूता कारोबारियों के यहां मिला इतना कैश कि हांफ गईं मशीनें, नाेटों की गिनती करते-करते थकी टीम

गलत कीटनाशक की बिक्री

किसान को नुकसान हुआ तो वह प्रशासनिक अधिकारियों के कार्यालय पर पहुंचा और न्याय की मांग की। वही आरोपित दुकानदार कार्यवाही के डर से पंचायत तक पहुंचा। पंचायत में फैसले को निपटा लिया गया। लेकिन सवाल उठता है कि क्या किसानों को ठगने वाले दुकानदारों पर विभाग मौन ही रहेगा।

Read Also: Silver Price Hike: चांदी ने छुआ रिकार्ड स्तर, सफेद धातु में तेजी आने से बाजार में खलबली, ये है आज का भाव

इन्होंने कहा...

किसान की फसल खराब होने की शिकायत पर हमनें पहुंचकर जांच की। जिस दवा को किसान को दिया गया। उसका नमूना लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है। रिपोर्ट में गुणवत्ता खराब रही तो आरोपित यश पेस्टीसाइड पर विधिक रूप से कार्रवाई कराई जाएगी। पंचायत या जुर्मानें की हमें कोई जानकारी नहीं है। - अमित कुमार तोमर, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, शामली