Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: पढ़िए कौन हैं इकरा हसन, जिन्हें सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कैराना से बनाया है लोकसभा का प्रत्याशी

Lok Sabha Election 2024 कैराना में सपा ने इकरा हसन के नाम किया इकरारनामा। समाजवादी पार्टी द्वारा 2024 के लोकसभा चुनाव में कैराना सीट से प्रत्याशी घोषित की गई। हसन परिवार की बेटी इकरा हसन की इंटरनेट मीडिया पर समर्थकों में खास लोकप्रियता मौजूद है। इकरा हसन को समाजवादी पार्टी की ओर से प्रत्याशी घोषित करने पर भरपूर उत्साह है।

By Sudheer Chaudhary Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 21 Feb 2024 08:05 AM (IST)
Hero Image
कैराना में सपा ने इकरा हसन के नाम किया इकरारनामा

संवाद सूत्र, कैराना। समाजवादी पार्टी के कैराना से लगातार तीसरी बार मौजूदा विधायक चौधरी नाहिद हसन की छोटी बहन इकरा हसन को समाजवादी पार्टी ने 2024 लोकसभा के चुनाव में प्रत्याशी की घोषणा की है।

इकरा हसन पूर्व में जिला पंचायत सदस्य पद पर अपनी किस्मत आजमा चुकी है। इसमें उन्हें एमएलसी वीरेंद्र सिंह के पुत्र मनीष चौहान के सामने हार का सामना करना पड़ा था।

मुनव्वर हसन ने बड़े नेता के तौर पर छोड़ी छाप

राजनीति में हसन परिवार के मुखिया अख्तर हसन ने नगरपालिका परिषद चुनाव में सभासदी का चुनाव लड़ा और जीत गए। इसके बाद सभासद से चेयरमैन और चेयरमैन के बाद वह कैराना लोकसभा सीट से लोकसभा सांसद रहे। अख्तर हसन ने अपने पुत्र मुनव्वर हसन को सियासी मैदान में उतारा, जिसने जनता के दिलों में ऐसी अमिट छाप छोड़ी कि वह सबसे कम उम्र में चारों सदनों के सदस्य रहे।

मुस्लिम समाज मे मुनव्वर हसन पश्चिमी यूपी के बड़े नेता के तौर पर छाप छोड़ी। उनके दिवंगत होने के बाद उनकी पत्नी तबस्सुम बेगम कैराना लोकसभा सीट से दो बार लोकसभा सांसद रही। उनके बेटे नाहिद हसन ने पहला चुनाव कैराना विधानसभा से 2014 में उपचुनाव जीत कर पहली बार विधायक बने।

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: बदायूं से शिवपाल यादव अब मैदान में, अखिलेश यादव के दांव से सपा को मिलेगी मुस्लिम-यादव गठजोड़ की मजबूती!

इकरा हसन ने 2022 के चुनाव में सभाली थी कमान, मिली सफलता

गत वर्ष 2022 का विधानसभा चुनाव आया तो एक मामले में विधायक नाहिद को जेल जाना पड़ गया था। आदर्श आचार सहिंता के दौरान वह पर्चा दाखिल कर गए थे। चुनाव के दौरान जेल में बंद नाहिद हसन सहारा बनीं। उनकी छोटी बहन इकरा हसन ने मशक्कत कर बड़े भाई को चुनाव में विजय हासिल कराई। नाहिद हसन ने कैराना विधानसभा से लगातार तीन चुनाव जीतकर हैट्रिक लगाई।

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: यूपी के 40 से अधिक जिलों में अगले दो दिन तक बरसात का अलर्ट, बारिश और ओले ने लौटाई ठंडक, ये है IMD का अपडेट