Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP: स्क्रीन मिरर एप से बैंक अकाउंट हैक कर रहे साइबर ठग, शामली में सामने आया नया कारनामा

सावधान! आपके पास कस्टमर केयर सेंटर का नाम लेकर कोई मोबाइल पर फोन करे तो उसकी जांच जरूर कर लें। इन दिनों साइबर ठग कस्टमर केयर सेंटर का कर्मचारी बताकर लोगों से स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड करा रहे हैं। इसके बाद स्क्रीन रिकार्डर के माध्यम से ठगी करता है। एक महीने में शामली निवासी तीन लोगों के साथ ठगी हो चुकी।

By Akash SharmaEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 01 Aug 2023 05:58 PM (IST)
Hero Image
साइबर ठग कस्टमर केयर सेंटर का कर्मचारी बताकर लोगों से स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड करा रहे हैं।

आकाश शर्मा, शामली। सावधान! आपके पास कस्टमर केयर सेंटर का नाम लेकर कोई मोबाइल पर फोन करे तो उसकी जांच जरूर कर लें। इन दिनों साइबर ठग कस्टमर केयर सेंटर का कर्मचारी बताकर लोगों से स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड करा रहे हैं। इसके बाद स्क्रीन रिकार्डर के माध्यम से ठगी करता है। एक महीने में शामली निवासी तीन लोगों के साथ ठगी हो चुकी। इनमें एक व्यक्ति ने साइबर सेल में शिकायत की थी, जिसका साइबर सेल की ओर से पैसा वापस दिलाया गया।

अब लोग ऑनलाइन शापिंग अधिक करने लगे हैं। ऐसे में यदि घर में उपयोग होने वाला कोई भी बड़ी कंपनी का इलेक्ट्रानिक सामान खराब हो जाए और इसकी शिकायत को गूगल से कस्टमर केयर का नाम लेना हो तो सावधान रहें। इन दिनों कुछ साइबर ठग ने गूगल पर फर्जी अपलोड कर दिए हैं। उनके माध्यम से वह शिकायतकर्ता से बातचीत करते हैं, इसके बाद स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड कराते हैं। डाउनलोड कराने के बाद सर्विस के लिए कुछ पैसों की मांग करते हैं। जैसे ही पीड़ित पैसे ट्रांसफर करता है, तो स्क्रीन रिकार्डर से उसके बैंक की जानकारी जुटा लेते हैं। स्कैन कोड के माध्यम से खाता खाली कर देते हैं।

साइबर ठग ऐसे बनाते हैं अपना शिकार

जैसे ही कोई पीड़ित शिकायत दर्ज करता है तो साइबर ठग तुरंत उसका नंबर गूगल से उठा लेते हैं। इसके बाद दस मिनट के अंदर उसको कॉल आता है और पहले वह पीड़ित की समस्या सुनते हैं, जिससे पीड़ित को यह विश्वास हो जाए कि कॉल कंपनी से ही आया है। इसके बाद वह जल्द समस्याओं का समाधान करने की बात कहते हैं और लिखित में शिकायत कराने को स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड करने को बोलते हैं। जैसे ही पीड़ित स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड करता है। ये साइबर ठग पीड़ित के मोबाइल फोन को हैक कर लेते हैं। इसके बाद स्क्रीन रिकार्डर के माध्यम से उसकी निजी जानकारी जुटा लेते हैं। फोन कट होने के कुछ घंटे बाद ही साइबर ठग का खाता खाली हो जाता है।

इनके साथ हो चुकी है ठगी

शामली के मुहल्ला दयानंद नगर निवासी एक व्यक्ति ने वाशिंग मशीन ठीक कराने को गूगल से नंबर लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। साइबर ठग ने उससे स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड कराया और इसके बाद 25 हजार रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित ने तुरंत साइबर सेल को मामले की शिकायत की थी। शामली साइबर सेल ने पीड़ित के 25 हजार रुपये वापस कराए। इसके अलावा थाना भवन क्षेत्र के एक गांव निवासी तुषार कुमार ने एलइडी ठीक कराने को शिकायत की थी। उसके बाद स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड कराया गया। तीन घंटे बाद पीड़ित के खाते से सात हजार रुपये कट गए। पीड़ित ने साइबर हेल्पलाइन पर मामले की शिकायत की।

शामली के साइबर सेल प्रभारी संजीव भटनागर ने कहा कि इन दिनों साइबर ठग स्क्रीन मिरर एप डाउनलोड कराकर ठगी कर रहे हैं। साइबर सेल ने सोमवार को ही एक पीड़ित के 25 हजार रुपये वापस कराए। किसी भी अंजान व्यक्ति के कहने पर कोई एप डाउनलोड ना करें और ना ही कोई लिंक पर क्लिक करें। यदि किसी भी व्यक्ति से ठगी होती है तो तुरंत मामले की सूचना साइबर हेल्पलाइन या स्थानीय साइबर सेल को दें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें