Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: शामली में देखने को मिला मौसम में बड़ा बदलाव; बादलों में ढका सूरज, तापमान लुढ़कने से बढ़ गई ठंड

Shamli Weather Update News In Hindi सोमवार को बादलों में छिपा सूरज तो ठंड ने दिखाए तेवर। सोमवार को सुबह से आसमान में छाए रहे बादल। तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान और गिरेगा। चिकित्सकों की सलाह है कि बच्चों को इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 27 Nov 2023 12:53 PM (IST)
Hero Image
Shamli News: बादलों में छिपा सूरज तो ठंड़ ने दिखाए तेवर, सोमवार को सुबह से आसमान में छाए रहे बादल

जागरण संवाददाता, शामली। सोमवार को मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला। आसमान में छाए बादलों के कारण सूरज की किरणें धरती तक नहीं पहुंच सकी, जिस कारण मौसम में ठंडक बढ़ गई।

बढ़ती ठंड़ को लेकर जहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता बरतने के सुझाव दिए जा रहे है तो वही ठंड़ से बचाव के लिए बाजारों में गर्म कपड़ों का बाजार गर्म होने लगा है।

सोमवार को बादलों ने बढ़ा दी ठंडक

दरअसल, नवंबर महीना बीतने को है और अब धीरे-धीरे ठंड़ अपना असर दिखा रही है। सोमवार को छाए बादलों ने तो मौसम में ओर ठंडक पैदा कर दी। सुबह से ही बादल छा गए थे, पहले तो लोगों को लगा कि कोहरा के कारण सूरज नहीं निकल सका। इसके अलावा सुबह से चल रही ठंड़ी हवा ने मौसम को ओर भी ठंडा कर दिया।

Read Also: UP Weather News: यूपी में तेजी से बदलेगा मौसम, हल्की बारिश से बढ़ेगी ठंड; आगरा में बूंदाबादी के बाद तेज हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

तापमान में गिरावट होने के कारण मौसम में ठिठुरन बढ़ गई। बढ़ती ठंड का असर दिख रहा है। दुकानों पर गर्म कपड़ों का बाजार लग चुका है। गर्म कपड़े खरीदने के लिए बाजार में लोगों की भीड़ दुकानों पर दिख रही है ।

वर्षा के आसार, प्रदूषण से मिलेगी निजात

जिले में छाए बादलों से वर्षा के आसार बने हुए है। यदि हालांकि मौसम विभाग द्वारा हल्की वर्षा का अनुमान जताया जा रहा है। यदि वर्षा होती है तो इससे अगले आने वाले दिनों में ठंड में बढ़ोतरी तो होगी ही साथ ही प्रदूषण से राहत मिलेगी, क्योंकि वर्षा के कारण धूल के कण वायुमंडल में भारी होकर जमीन पर बैठ जाते है।

Read Also: MBBS Student Sahil Murder Case: साहिल की हत्या से टूटी पिता की उम्मीदें; होनहार बेटे का डाक्टर बनने का सपना देख रहा था परिवार

डाक्टर सतर्कता बरतने को दे रहे निर्देश

ठंड को देखते हुए डाक्टर सतर्कता बरतने को कह रहे है। डा. रामनिवास का कहना है कि ठंड धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। लोगों को गर्म कपड़े पहनने चाहिए। यदि ठंड लग जाए तो समय रहते अस्पताल में आकर निश्शुल्क इलाज प्राप्त कर सकते है।

इस मौसम में खासकर बच्चों का ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि बच्चे अक्सर बिना कपड़े पहने रूम से बाहर निकलते है तो उनको ठंड लग जाती है। जिस कारण उनको निमोनिया होने का डर होता है।

18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तापमान

सोमवार दोपहर 12 बजे शामली का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 25 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वर्षा होने के बाद इस तापमान में और भी गिरावट होने की संभावना है।