Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक्शन में आए IAS अजय कुमार, जिला अस्पताल का किया निरीक्षण; गुटखा खाते मिले कंप्यूटर ऑपरेटर पर कर दी कार्रवाई

जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरान डीएम को कई खामियां मिलीं। कंप्यूटर ऑपरेटर गुटखा खाते हुए पाए गए और सफाई कर्मचारी अनुपस्थित थे। डीएम ने वेतन कटौती और मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। अस्पताल में साफ-सफाई और व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए गए। एसएनसीयू में डस्टबिन बड़ी व रंगीन डस्टबिन लगाने को कहा। लेबर रूम में दो मरीज भर्ती मिले।

By Bhoopendra Pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 01 Sep 2024 09:58 AM (IST)
Hero Image
गुटखा खाते मिले कंप्यूटर आपरेटर, सफाई कंपनी के कर्मचारी मिले गायब

जागरण संवाददाता,श्रावस्ती। जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लेने के लिए डीएम अजय कुमार द्विवेदी ने शनिवार को सीडीओ अनुभव सिंह के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर खामियां मिलीं। कंप्यूटर आपरेटर गुटखा खाकर काम करते मिले। सफाई कंपनी के कर्मचारी अनुपस्थित मिले। डीएम ने वेतन काटने व मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए। पर्चा काउंटर पर लंबी लाइन देख इसे व्यवस्थित कराने को कहा।

गंदे और पुराने पोस्टर बैनर की सफाई कराने के निर्देश दिए। एसएनसीयू में डस्टबिन बड़ी व रंगीन डस्टबिन लगाने को कहा। लेबर रूम में दो मरीज भर्ती मिले। रूम के बाहर जलजमाव पाया गया। स्टाफ नर्स बिंदु से बात कर स्थिति की जानकारी ली। स्टाफ नर्स की ओर से जानकारी न दिए जाने पर उनका सीएचसी ट्रांसफर करने को कहा। वार्ड में लगी एसी खराब मिली। एग्जास्ट फैन नहीं था।

व्हील चेयर लगा मिला ताला

ऑपरेशन थियेटर कक्ष का दरवाजा खराब मिला। कक्ष के बाहर मरीज व तीमारदार गर्मी से बेहाल मिले। तत्काल वहां पंखा लगाने के निर्देश दिए। जनरल वार्ड में स्ट्रेचर व व्हील चेयर पर ताला बंधा मिला। पोषण पुर्नवास केंद्र में पांच मरीज तीन दिन से भर्ती मिले। टीवी खराब थी। चीफ फार्मासिस्ट जेपी सिंह ने दवाओं की उपलब्धता बताई। वार्ड में जगह-जगह कूड़े के ढेर मिले।

ब्लड बैंक में डा. बीएन वर्मा व कंप्यूटर आपरेटर मोहित अस्थाना उपस्थित थे। कंप्यूटर आपरेटर गुटखा खाते हुए मिले। डीएम ने जुर्माना लगाने व एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। इमरजेंसी में डा. अमित राणा व आदर्श त्रिपाठी उपस्थित मिले। मरीजों को कोई भी दवा बाहर की न लिखने के निर्देश दिए। सफाई कंपनी का कोई भी कर्मचारी उपस्थित नहीं था। नाराजगी व्यक्त करते हुए एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

अल्ट्रासाउंड कक्ष में सात कर्मी व एक सुपरवाइजर मौजूद थे। शेष कर्मचारी गायब थे। इन्हें ब्लैक लिस्टेड करते हुए एफआइआर दर्ज कराने को कहा। अस्पताल के बाहर लगे पान मसालों के ठेलों को हटाने व बाहर डस्टबीन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की हिदायत दी। सीएमएस डा. रामगोपाल मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: बसपा में कई पदाधिकारियों पर गिर सकती है गाज, क्रीमीलेयर को लेकर मायावती ने दिए एक्शन के संकेत

इसे भी पढ़ें: यूपी सरकार की बड़ी कार्रवाई, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के नौ अधिकारियों को किया निलंबित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर