Move to Jagran APP

Ujjwala Yojana: उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारक जल्‍द भरवा लें सिलेंडर, खाते में आएगा दीपावली का उपहार

Free LPG Cylinder उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों के लिए खुशखबरी है। दीपावली के मौके पर उन्हें मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। यह उपहार सीधे उनके बैंक खाते में आएगा। जिले के 156962 उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों को यह तोहफा मिलेगा। त्योहार का उपहार दीपावली से पहले मिलेगा। प्रति उपभोक्ता 860 रुपये की दर से बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा।

By Bhoopendra Pandey Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 23 Oct 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
Free LPG Cylinder: प्रति उपभोक्ता 860 रुपये की दर से बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा। Concept Photo
जासं, श्रावस्ती । Free LPG Cylinder: उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारक अपना सिलेंडर भरवा लें। दीपावली उपहार सीधे उनके बैंक खाते में आएगा। यह उपहार जिले के 1,56,962 उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों को मिलेगा। त्योहार का उपहार दीपावली के पहले मिलेगा। प्रति उपभोक्ता 860 रुपये की दर से बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा।

उपभोक्ता खुद पैसे लगाकर रसोई गैस सिलेंडर भराएं, फिर उनके बैंक खाते में अनुदान की राशि भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को साल में दो बार (दीपावली और होली पर) निश्शुल्क एलपीजी सिलेंडर देने की व्यवस्था है।

यह भी पढ़ें- अब मुकदमा दर्ज करने से नहीं बच पाएगी पुलिस, इस लिंक से ऑनलाइन कीजिए किसी भी अपराध पर एफआइआर

1,38,882 लाभार्थियों को निश्शुल्क एलपीजी सिलेंडर

योजना के तहत जिले के 1,56,962 परिवार आच्छादित हैं। इनमें से सर्वप्रथम आधार प्रमाणित 1,38,882 लाभार्थियों को निश्शुल्क एलपीजी सिलेंडर रिफिल का वितरण होगा। इसके बाद जैसे-जैसे लाभार्थियों के आधार प्रमाणित होते जाएंगे। उसी क्रम में उन्हें योजना से आच्छादित करते हुए निश्शुल्क सिलेंडर वितरित किया जाएगा।

14.2 किग्रा का रिफिल सिलेंडर प्राप्त करेंगे लाभार्थी

लाभार्थी अपने स्तर से प्रचलित उपभोक्ता दर के अनुसार भुगतान कर 14.2 किग्रा का रिफिल सिलेंडर प्राप्त करेंगे। इसके बाद उन्हें दी जाने वाली सब्सिडी उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में आयल कंपनियों के माध्यम से अभियान के तहत भेजा जाएगा।

वितरकों को मिलेगी सूची

जिला पूर्ति अधिकारी दीपक वार्ष्णेय ने बताया ऐसे लाभार्थी, जिनके आधार प्रमाणित नहीं हैं, उनकी सूची एलपीजी वितरकों को उपलब्ध कराई जाएगी। आयल कंपनियों के बिक्री अधिकारियों तथा नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें योजना तथा अवशेष लाभार्थियों के आधार प्रमाणन के संबंध में अवगत कराया जाएगा।

मोबाइल नंबर पर एसएमएस से दी जाएगी सूचना

निश्शुल्क सिलेंडर रिफिल योजना के संबंध में एलपीजी वितरकों के यहां फ्लैक्स बोर्ड लगवाए जाएंगे। उज्ज्वला लाभार्थियों को टेलीफोन कर, हाकर्स के माध्यम से तथा मोबाइल नंबर पर एसएमएस से सूचना दी जाएगी। ग्राम पंचायत, ब्लाक व जनपद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हुए लाभार्थियों को निःशुल्क सिलेंडर रिफिल योजना के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Wildlife Attack: 22 सालों में उत्तराखंड में 1055 लोगों ने गंवाई जान व 4375 घायल, ये थका-सड़ा सिस्टम किस काम का?

बिना पंजीकृत मत्स्य व्यवसायियों को नहीं मिलेगा लाभ

श्रावस्ती : निजी क्षेत्र या पट्टे के तालाबों में मत्स्य पालन करने वाले मत्स्य व्यवसायियों को पंजीकरण कराना जरूरी है। पंजीकरण की जिम्मेदारी जन सेवा केंद्रों (सीएससी) को दी गई है। इसके लिए नोडल अधिकारी भी नामित किया गया है। मत्स्य व्यवसायी पंजीकरण करवा लें, नहीं तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सहायक निदेशक मत्स्य सुरेश कुमार ने बताया कि पंजीकरण कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना है। जिले में पंजीकरण के लिए नोडल अधिकारी के रूप में राजेश कुमार गुप्ता को डिस्ट्रिक्ट मैनेजर नियुक्त किया गया है। पंजीकरण के लिए मोबाइल, आधार कार्ड व बैंक खाता को वैरीफाई करने के लिए तीन ओटीपी भेजे जाएंगे। सभी लाभार्थियों की सूची नोडल अधिकारी को उपलब्ध करा दी गई है।

ऐसे में यदि नोडल अधिकारी या कोई जनसेवा केन्द्र संचालक आपसे पंजीकरण करने के लिए ओटीपी पूछे तो व्यवसायी सही ओटीपी बताकर अपना पंजीकरण करा लें। भविष्य में किसी भी व्यक्ति को बिना पंजीकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए विभाग से कोई लाभ देय नहीं होगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।