Move to Jagran APP

Shravasti News: छात्रा वैष्णवी राणा ने संभाली वार्डेन की कुर्सी, छात्राओं को पढ़-लिखकर समाज व देश की सेवा करने की कही बात

मिशन शक्ति अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय भिनगा की छात्रा वैष्णवी राणा को बुधवार को प्रतीकात्मक रूप से एक दिन के लिए विद्यालय का वार्डेन बनाया गया। कुर्सी पर बैठने के बाद बालिका ने शिक्षण कार्य को और रुचिकर कैसे बनाया जाए उस पर दिशा-निर्देश दिए। वार्डेन की कुर्सी पर बैठने के बाद छात्रा वैष्णवी ने पद के दायित्वों के निर्वहन की जानकारी ली।

By Bhoopendra Pandey Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
वार्डेन का पद संभालने के बाद अभिभावकों की समस्याएं सुनतीं छात्रा वैष्णवी राणा (दाएं)।- जागरण

संवाद सूत्र, श्रावस्ती। मिशन शक्ति अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय भिनगा की छात्रा वैष्णवी राणा को बुधवार को प्रतीकात्मक रूप से एक दिन के लिए विद्यालय का वार्डेन बनाया गया। कुर्सी पर बैठने के बाद बालिका ने शिक्षण कार्य को और रुचिकर कैसे बनाया जाए उस पर दिशा-निर्देश दिए।

वार्डेन की कुर्सी पर बैठने के बाद छात्रा वैष्णवी ने पद के दायित्वों के निर्वहन की जानकारी ली। इसके अलावा छात्राओं व अभिभावकों की समस्याएं भी सुनीं। छात्रा ने कई अभिभावकों का डीबीटी के मध्यम से पैसे बैंक खाते में न पहुंचने पर शिक्षकों को निर्देश दिए।

इस दौरान छात्रा ने कहा कि वह वार्डेन की कुर्सी पर बैठकर गर्व महसूस कर रही हैं। भविष्य में यूपीएससी की तैयारी कर आईएएस बनना चाहती हैं। साथ अन्य बालिकाओं से वैष्णवी ने कहा कि वह पढ़-लिखकर अच्छे पदों पर आसीन हों और समाज, देश, महिलाओं और बच्चों की सेवा करें, जिससे हमारा देश आत्मनिर्भर बन सकें। साथ ही गुरुजनों, महिलाओं व बच्चों के साथ समानता का व्यवहार करने का अनुरोध किया।

इससे पहले वार्डेन कैसर जहां व अन्य शिक्षकों ने बालिका को पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया और उज्ज्वल भविष्य की कामना की। शिक्षा देवी, राधा देवी, ज्योति श्रीवास्तव व भावना पांडेय मौजूद रहीं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।