Move to Jagran APP

एयरपोर्ट के विस्तार को 11 करोड़ स्वीकृत, जल्द शुरू होगी उड़ान

श्रावस्ती : पर्यटन की दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण श्रावस्ती जिले में जल्द ही हवाई सेवाएं शुरू हा

By JagranEdited By: Updated: Sat, 11 Aug 2018 11:15 PM (IST)
Hero Image
एयरपोर्ट के विस्तार को 11 करोड़ स्वीकृत, जल्द शुरू होगी उड़ान

श्रावस्ती : पर्यटन की दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण श्रावस्ती जिले में जल्द ही हवाई सेवाएं शुरू होगी। इसके लिए 10 करोड़ 93 लाख 88 हजार 960 रुपये के बजट को मंजूरी दी गई है। यहां के बौद्ध तीर्थ क्षेत्र से एयरपोर्ट चालू होने के बाद समूचे बौद्ध सर्किट सहित राजधानी लखनऊ का भ्रमण आसान होगा।

भगवान बुद्ध की तपोस्थली श्रावस्ती को हवाई सेवाओं से जोड़ने के लिए वर्ष 1993 में तत्कालीन राज्यपाल मोतीलाल बोरा ने एयरपोर्ट की आधार शिला रखी थी। यहां 1525 मीटर लंबा तथा 60 मीटर चौड़ा रनवे बनना था। 1325 मीटर लंबा रनवे का काम पूरा होते ही 23 सितंबर 1995 को सूबे के मुख्यमंत्री ने यहां से लखनऊ, बोध गया, कुशीनगर, सारनाथ आदि स्थलों के लिए नियमित उड़ान शुरू करने की घोषणा कर दी थी, लेकिन रनवे छोटा होने से उड़ान शुरू नहीं हो सकी। 22 मई 1997 को प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने श्रावस्ती एयरपोर्ट पर टर्मिनल भवन का लोकार्पण किया। रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत शासन ने नए सिरे से राजधानी लखनऊ से मंडल मुख्यालयों को हवाई सेवा से जोड़ने तथा प्रदेश के प्रमुख शहरों में हवाई सेवाओं के विस्तार की रणनीति तैयार की है। पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए बौद्ध सर्किट के जिलों को हवाई सेवा से जोड़ा जाएगा। नागरिक उड्डयन विभाग के प्रस्ताव पर एयरपोर्ट को विकसित करने हेतु 27.45 एकड़ भूमि अधिग्रहीत करने के लिए बजट आवंटित कर दिया गया है। इस पैसे से रनवे के दोनों ओर 60 मीटर विस्तार किया जाएगा।

82 किसानों की ली जाएगी भूमि

एयरपोर्ट विस्तार के लिए इकौना तहसील के ग्राम पंचायत कटरा में 63 किसानों की 4.3472 हेक्टेअर भूमि के बदले 6 करोड़ 11 लाख 72 हजार 800 रुपये व खरगूपुर गांव में 19 किसानों की 4.7756 हेक्टेअर भूमि के एवज में 4 करोड़ 67 लाख 6 हजार 760 रुपये दिए जाएंगे। 35.68 वर्ग मीटर का पक्का मकान के बदले चार लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। रजिस्ट्री के लिए 11 लाख 9 हजार 400 रुपये निबंधन शुल्क दिए जाएंगे। कटरा ग्राम में 1.8458 हेक्टेअर तथा खरगूपुर में 0.1839 हेक्टेअर सरकारी भूमि चिंहित की गई है।

सामरिक दृष्टिकोण से भी है महत्वपूर्ण

देवीपाटन मंडल के श्रावस्ती जिले में स्थित एक मात्र एयरपोर्ट सामरिक दृष्टिकोण से भी काफी महत्वपूर्ण है। बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर जिले की सीमा नेपाल से जुड़ी हुई है। ऐसे में सेना के लिए यह काफी उपयोगी होगा। विदेश में रहकर नौकरी कर रहे लोगों को भी श्रावस्ती का एयरपोर्ट राहत देगा।

क्या कहते हैं डीएम

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि शासन ने एयरपोर्ट के विस्तार के लिए बजट आवंटित किया गया है। इसके लिए कुछ नियम व शर्ते भी तय की गई हैं। निर्धारित मानकों के अनुसार भूमि का अधिग्रहण कर रिपोर्ट शासन को भेजा जाएगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।