Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: देवरिया के शिक्षा माफिया की डेढ़ करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क; कई थानों में दर्ज हैं मुकदमे

UP News परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती के मास्टर माइंड देवरिया निवासी राकेश कुमार सिंह की करीब डेढ़ करोड़ की अवैध संपति को मोहाना थाना पुलिस ने डीएम संजीव रंजन के निर्देश पर कुर्क कर लिया। इससे पहले उसके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई भी हुई थी।

By TEJ PRAKASH TRIPATHIEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Tue, 25 Apr 2023 09:39 PM (IST)
Hero Image
UP News: देवरिया के शिक्षा माफिया राकेश सिंह की डेढ़ करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क : जागरण

सिद्धार्थनगर, जागरण संवाददाता: परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती के मास्टर माइंड राकेश कुमार सिंह पुत्र जगदीश सिंह निवासी कुईचवर थाना भाटपार रानी जनपद देवरिया की करीब डेढ़ करोड़ की निशनिया- पैकवलिया गांव में खरीदी गयी अवैध संपति को मोहाना थाना पुलिस ने डीएम संजीव रंजन के निर्देश पर मंगलवार को कुर्क कर लिया।

यह कार्रवाई देवरिया जनपद के भाटपार रानी के तहसीलदार चंद्रशेखर वर्मा समेत अन्य राजस्वकर्मियों की उपस्थिति में की गयी। यह संपति पिछले वर्ष हुई कुर्की की कार्रवाई के इतर है। इसके पहले पिछले वर्ष सितंबर माह में मोहाना पुलिस दो करोड़ 99 लाख 75 हजार 353 रुपये की संपति कुर्क कर चुकी है। उसके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई भी हुई थी।

एसटीएफ की जांच में पाया गया कि सिंह फर्जी अभिलेखों के आधार पर अयोग्य लोगों से रुपये लेकर फर्जी तरीके से शिक्षक पद पर भर्ती कराता था। अवैध तरीके से कमाए गए रुपये से उसने अपनी माता चंद्रावती देवी पत्नी जगदीश सिंह के नाम निशनिया- पैकवलिया गांव में चार अलग-अलग नंबर के भूमि खाते की 1.083 हेक्टेयर(2.4230 एकड़) जमीन खरीदी थी। इसकी वर्तमान समय में कुल कीमत 14778,000 लाख रुपये है। इसे कुर्क कर लिया गया।

मोहाना थाने से कुर्की कराने गई टीम में एसओ मोहाना जीवन त्रिपाठी, उपनिरीक्षक तारकेश्वर पांडेय, अनिरूद्ध सिंह और मुख्य आरक्षी शैलेंद्र गिरी के अलावा निशनिया- पैकवलिया क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक संदीप यादव, हल्का लेखपाल प्रमिला त्रिपाठी, गजेंद्र दीक्षित, चकबंदी लेखपाल बलराम यादव व भाटपार थाने के प्रभारी निरीक्षक पीडी सिंह शामिल रहे।

इन थानों में दर्ज हैं मुकदमे

शिक्षक माफिया सिंह के खिलाफ देवरिया जिले के भाटपार रानी में आठ, गोरखपुर के कैंट में एक और सिद्धार्थनगर जनपद के सदर थाने में तीन मुकदमे दर्ज हैं। इनमें हत्या के प्रयास, बलवा, मारपीट, धोखाधड़ी, गैंगस्टर से जुड़ा मुकदमा शामिल है।

पिछले वर्ष यह संपति हुई थी कुर्क

तत्कालीन एसओ मोहाना रहे संतोष कुमार सिंह की अगुवाई में पुलिस ने देवरिया जनपद के जैतपुरा स्थित विद्यालय कीमत 2.35 करोड़ रुपये, 20 लाख की फार्चय्युनर और उनके माता के नाम गोरखपुर शहर में 44.33 लाख रुपये की कीमत की 2948 वर्ग फीट जमीन में बना एक मंजिला मकान की कुर्की की जा चुकी थी।

इनका कहना है

मोहाना थाने की पुलिस टीम ने डीएम के निर्देश पर फर्जी शिक्षक भर्ती के मास्टर माइंड की संपति कुर्क कर ली है। इसके पहले भी पिछले वर्ष उसके खिलाफ कुर्की की कार्रवाई हो चुकी है। -अमित कुमार आनंद, एसपी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें