Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: पटाखे के गोदाम में विस्फोट, खतना कराने आए बच्चे समेत दो की मौत, पांच घायल; पांच-छह बाइक भी जलकर राख

जिले जिले के कपिलवस्तु थाना क्षेत्र के नेपाल सीमा पर स्थित अलीगढ़वा कस्बे में मंगलवार को अचानक पटाखे के गोदाम में आग लग गई। इस दौरान बगल में रखा गैस सिलेंडर भी फट गया। पटाखे और गैस फटने की आवाज पांच किमी दूर नेपाल तक सुनाई दिया।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Wed, 01 Nov 2023 12:54 AM (IST)
Hero Image
पटाखे के गोदाम में विस्फोट,एक की मौत

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर। जिले जिले के कपिलवस्तु थाना क्षेत्र के नेपाल सीमा पर स्थित अलीगढ़वा कस्बे में मंगलवार को अचानक पटाखे के गोदाम में आग लग गई। इस दौरान बगल में रखा गैस सिलेंडर भी फट गया। पटाखे और गैस फटने की आवाज पांच किमी दूर नेपाल तक सुनाई दिया। 

इस घटना में 20 वर्षीय अजय पुत्र मिठाईलाल निवासी अलीगढ़वा और दादी के साथ खतना कराने आए चार वर्षीय सूफियान निवासी निवासी महदेवा थाना गणेशपुर नेपाल की मृत्यु हो गई, जबकि चार लोग बुरी तरह से झुलस गए।

सभी को इलाज के लिए माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। पांच-छह बाइक भी जलकर राख हो गई। घटना की जानकारी होते ही डीएम पवन अग्रवाल, एसपी अभिषेक कुमार अग्रवाल समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। 

कपिलवस्तु थाना क्षेत्र के ठकुरापार निवासी सहाबुद्दीन उर्फ भक्कू ने नेपाल सीमा से करीब 50 मीटर अंदर कटरा बना रखा है। इसे उन्होंने किराये पर दिया है। कटरे में करीब डेढ़ बजे अचानक तेज आवाज के साथ जोरदार धमाका हुआ। आसपास मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई। 

लोगों ने कटरे से धुआं उठते देख घटना की जानकारी फायर बिग्रेड को दी। कुछ देर बाद दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची। नेपाल सीमा से सटे होने की वजह से एसएसबी के जवान में भी मौके पर पहुंचे और आग को काबू में करने के साथ लोगों को मौके से दूर हटाने में जुट गए। 

खतना कराने आया था सूफियान 

आग की चपेट में आने से झुलसी राबिया खातून पत्नी मजीबुर्रहमान निवासी महदेवा थाना गणेशपुर नेपाल अपने नाती सूफिया का खतना कराने कटरे में मेडिकल स्टोर संचालित कर रहे डॉ. इस्तियाक के पास आईं थीं। 

विस्फोट इतना जोरदार था कि इसकी चपेट में आने से उनके नाती की मौके पर ही मृत्यु हो गयी। वहीं डॉ. इस्तियाक निवासी पिपरहवा थाना कपिलवस्तु, इरफान अली और उसके पिता इंन्सान निवासी पोखरभिटवा थाना कपिलवस्तु जिला सिद्धार्थनगर आग की चपेट में आने से झुलस गए। 

कटरे में चल रही थीं दुकानें

कटरे में बर्तन,मेडिकल स्टोर,किराना, फल, जूता चप्पल की दुकानें खुली हुई हैं। वहीं तीन कमरों में पटाखा रखने के लिए स्टोर बनाया गया है। पटाखा किसने रखा अभी तक इसकी जानकारी नहीं हो पाई है।

घटनास्थल के आसपास खेल रहे थे बच्चे

कटरा के निकट आसपास के कई बच्चे खेल रहे थे। आग देखकर वह मौके से भागे। इसमें से कई बच्चे अभी तक घर नहीं पहुंचे हैं। आशंका जताई जा रही है कुछ बच्चे भी आग की चपेट में आए हैं। 

मामले की जांच कराई जाएगी। घटना के लिए जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। घायलों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। 

-पवन अग्रवाल, डीएम।

दो घंटे में भी नहीं पा सके आग पर काबू

आग इतनी भयावह थी कि फायर बिग्रेड की दो गाड़ियों के अलावा एसएसबी के जवानों के अथक प्रयास के बाद भी आग को काबू पाने में तीन घंटे से अधिक का समय लगा।

यह भी पढ़ें: Video Call पर पत्नी के चेहरे पर द‍िखा ये बदलाव, दुबई में बैठा पत‍ि बोला- अब नहीं रह सकता तुम्‍हारे साथ... तलाक तलाक तलाक

यह भी पढ़ें: Prayagraj Train Derail: प्रयागराज जंक्शन के पास सुहेलदेव एक्सप्रेस हुई बेपटरी, टला बड़ा हादसा; पढ़ें हर Update