Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लिक्विड नैनो यूरिया फसलों के लिए फायदेमंद

जिले में दानेदार यूरिया खाद के लिए मारा-मारी मची है। किसान ठंड की परवाह किए बिना सुबह से ही साधन सहकारी समितियों की लाइन में लगे दिख रहे हैं लेकिन अगर कृषक जागरूक हो जाएं तो कम खर्च में अपने खेतों के लिए यूरिया खाद के विकल्प के रूप में लिक्विड नैनो यूरिया का छिड़काव कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 19 Dec 2021 10:40 PM (IST)
Hero Image
लिक्विड नैनो यूरिया फसलों के लिए फायदेमंद

सिद्धार्थनगर : जिले में दानेदार यूरिया खाद के लिए मारा-मारी मची है। किसान ठंड की परवाह किए बिना सुबह से ही साधन सहकारी समितियों की लाइन में लगे दिख रहे हैं, लेकिन अगर कृषक जागरूक हो जाएं तो कम खर्च में अपने खेतों के लिए यूरिया खाद के विकल्प के रूप में लिक्विड नैनो यूरिया का छिड़काव कर सकते हैं। यह ने सिर्फ दानेदार यूरिया से सस्ता है, बल्कि छोटे शीशी में उपलब्ध होने के कारण एक जगह से दूसरी जगह ले जाने व ले आने में भी सुविधाजनक है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि कृषि विभाग के पास इसका पर्याप्त स्टाक मौजूद है और वह किसानों को इसके प्रयोग के लिए जागरूक करने में जुटा है।

नैनो तरल यूरिया नैनो तकनीकी पर आधारित एक नए किस्म का उर्वरक है। इसका छिड़काव सिर्फ पत्तियों पर ही कर देने से फसल को सफलतापूर्वक नाइट्रोजन की आपूर्ति मिल जाती है। पत्तियों से सीधे अवशोषण के कारण यह मृदा को भी प्रदूषित नहीं करता। तमाम खूबियों वाले इस तरल यूरिया की 500 एमएल की शीशी 240 रुपये में साधन सहकारी समितियों पर उपलब्ध है। एक शीशी एक एकड़ फसल के लिए पर्याप्त है। वहीं अगर एक एकड़ में दानेदार यूरिया का प्रयोग किया जाए तो यह लगभग 45 किलो तक होगी।

--

जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि सभी साधन सहकारी समितियों पर तरल नैनो यूरिया उपलब्ध है। इसका छिड़काव दो से चार एमएल प्रति लीटर पानी में मिलाकर मौसम साफ रहने पर कृषक करें। परिवहन व भंडारण में यह सुविधाजनक और सस्ता है। किसानों को इसके प्रयोग के लिए जागरूक किया जा रहा है, क्योंकि जिले में इसका भरपूर स्टाक है। खाद की दुकान सीज, स्पष्टीकरण तलब सिद्धार्थनगर: तहसील क्षेत्र के झुलनीपुर चौराहे पर स्थित खाद की दुकान पर जिला कृषि अधिकारी सीपी सिंह व तहसीलदार धर्मवीर भारती ने रविवार को छापा मारा। निर्धारित दर से अधिक दाम लेकर बेची जा रही यूरिया की शिकायत मिलने के बाद वह दुकान पर पहुंचे। जांच में मामला सही पाए जाने पर खाद को सीज करते हुए दुकानदार जितेंद्र कुमार मौर्य से स्पष्टीकरण देने के लिए नोटिस जारी की।

ग्रामीणों ने डीएम से यूरिया खाद को अधिक कीमत लेकर बेचे जाने की शिकायत की गई थी। जिसमें यूरिया को 400 रुपये प्रति बोरी बेचने की जानकारी दी थी। जिला कृषि अधिकारी व तहसीलदार ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला सही पाया गया है। दुकान को सीज करते हुए जवाब देने का निर्देश दिया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें