Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झुका सिर और आंखों में आंसू... फीस जमा नहीं होने पर स्कूल ने बच्चों को धूप में बैठाया, UP के इस स्कूल का VIDEO वायरल

सिद्धार्थनगर के एक स्कूल में फीस न जमा करने वाले छात्रों को प्रधानाचार्य ने धूप में बैठा दिया। इस घटना का वीडियो वायरल होने पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने जांच के निर्देश दिए हैं। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि बैंक ऋण का दबाव बढ़ने के कारण यह कदम उठाना पड़ा। वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ तो डीआइओएस ने जांच बैठा दी है।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Tue, 01 Oct 2024 09:19 PM (IST)
Hero Image
श्यामराजी विद्यालय में गेट के बाहर सड़क पर बैठे स्कूली बच्चे, अपना सिर हैं झुकाएं - सौ. इंटरनेट मीडिया

जागरण संवाददाता, सिद्धार्थनगर। फीस न जमा करने वाले अभिभावकों को सबक सिखाने के लिए प्रधानाचार्य ने छात्र-छात्राओं को स्कूल से बाहर कर सड़क पर बैठा दिया। बेइज्जती के चलते सिर झुकाए बच्चे आंखों में आंसू भरकर चेहरा छिपाते नजर आए। विद्यालय ने स्वयं ही वीडियो बनाकर दलील दी कि बैंक लोन का दबाव बढ़ने के चलते वह ऐसा कर रहे हैं।

इटवा के श्यामराजी हाईस्कूल में मंगलवार को हुई घटना का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ तो डीआइओएस ने जांच बैठा दी। खुनियाव ब्लाक के बरगदवा स्थित विद्यालय में करीब 400 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं।

मंगलवार की सुबह बच्चे स्कूल पहुंचे तो करीब 50 छात्र-छात्राओं को फीस न जमा होने की बात कहकर निकाल दिया गया। कड़ी धूप में बच्चे सड़क पर बैठे रहे। कुछ देर बाद एक व्यक्ति अभिभावकों को संदेश देने के लिए मोबाइल से वीडियो बनाने लगे।

दलील दी कि चेतावनी के बावजूद आप लोग फीस जमा नहीं कर रहे। 50 हजार के बकाए में बैंक ने मुझे डिफाल्टर घोषित कर दिया है। आपको कई बार नोटिस व सूचना देने के बावजूद असर नहीं हुआ।

यह अंतिम अवसर है, आज तो बच्चों को प्रवेश दिया जा रहा है, लेकिन अगले माह की 15 तारीख तक जिनकी फीस जमा नहीं होगी उन्हें प्रतिदिन पांच रुपये फाइन देना होगा। नियम से पढ़ाना है तो पढ़ाएं, नहीं तो बच्चों को घर बैठाएं। करीब एक घंटे बाद बच्चों को स्कूल में प्रवेश दे दिया गया।

फीस का बकाया काफी अधिक हो गया था। एक दिन पहले अभिभावकों से निवेदन किया गया था, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया, इसलिए बच्चों को बाहर बैठाया गया। थोड़ी ही देर में सभी को स्कूल के अंदर बुला लिया गया था।

शैलेश कुमार त्रिपाठी, प्रधानाचार्य

मामला गंभीर है। वीडियो प्रसारित होते ही संज्ञान लिया गया। राजकीय इंटर कालेज इनरीग्रांट के प्रधानाचार्य समर बहादुर को जांच सौंपी गई है। जो भी रिपोर्ट होगी, उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

सोमारू प्रधान

जिला विद्यालय निरीक्षक प्रसारित वीडियो के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है। प्रधानाचार्य से बात हुई है। यदि अभिभावक तहरीर देते हैं तो मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

श्रीप्रकाश यादव, प्रभारी निरीक्षक इटवा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें