Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sitapur: नर्सिंग ऑफिसर परीक्षा में पकड़े गए 10 नकलची, पर्ची पर लिखी आंसर की से कर रहे थे नकल; पेपर लीक की आशंका

यूपी के सीतापुर में केपी सिंह मेमोरियल इंस्टीट्यूट और फार्मेसी में दो पालियों में एसजीपीजीआई की नर्सिंग ऑफ‍िसर परीक्षा हो रही थी। पहली पाली दोपहर 12 से ढाई बजे और दूसरी पाली की परीक्षा शाम साढ़े चार से साढ़े छह बजे तक होनी थी। दूसरी पाली में शाम की पाली में 153 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा शुरू होते ही कुछ परीक्षार्थी पर्ची निकालकर सवाल हल करने लगे।

By Durgesh Dwivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 18 Jul 2024 08:32 AM (IST)
Hero Image
परीक्षा केंद्र पर हंगामा करते परीक्षार्थी। स्क्रीन शाट

संवाद सूत्र, सीतापुर। केपी सिंह मेमोरियल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी धोंधी में मंगलवार शाम संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एसजीपीजीआई) की नर्सिंग ऑफ‍िसर परीक्षा में नकलची पकड़े गए हैं। इनकी संख्या 10 बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि पर्ची पर लिखी आंसर की से यह नकल कर रहे थे।

परीक्षा आयोजक कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) के दो कर्मचारियों और परीक्षा केंद्र के तकनीकी स्टाफ के साथ ही परीक्षार्थियों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। पर्चा लीक होने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस परीक्षा कक्ष के सीसीकैमरा की फुटेज खंगाल रही है, जिससे नकलचियों की संख्या बढ़ भी सकती है। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने भी डेरा डाल दिया है। हालांकि, पुलिस इस संबंध में कुछ भी बताने से कतरा रही है।

दो पाल‍ियों में हो रही थी परीक्षा    

केपी सिंह मेमोरियल इंस्टीट्यूट और फार्मेसी में दो पालियों में परीक्षा हो रही थी। पहली पाली दोपहर 12 से ढाई बजे और दूसरी पाली की परीक्षा शाम साढ़े चार से साढ़े छह बजे तक होनी थी। दूसरी पाली में शाम की पाली में 153 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा शुरू होते ही कुछ परीक्षार्थी पर्ची निकालकर सवाल हल करने लगे। नकल होती देख अन्य परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। कक्ष निरीक्षकों ने नकल कर परीक्षार्थियों से पर्ची छीनने का प्रयास किया। इसमें परीक्षार्थी पर्ची मुंह में चबा गए।

उधर, नकलची परीक्षार्थियों के विरोध में अन्य परीक्षार्थियों का हंगामा बढ़ता चला गया। परीक्षार्थियों को शांत न होता देख कालेज के स्टाफ ने 112 डायल किया। इस पर पहुंची पुलिस ने नकलचियों को पकड़ लिया। कुछ देर बाद पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार पुलिस बल के साथ कालेज पहुंच गए। अधिकारियों ने कॉलेज की तलाशी ली और संबंधित से पूछताछ की। इसके बाद पुलिस ने परीक्षा आयोजक कंपनी के दो कर्मचारियों और परीक्षा केंद्र के तकनीकी स्टाफ के साथ ही दस परीक्षार्थियों को हिरासत में लेकर कोतवाली तालगांव चली गई।

बताया जा रहा कि हिरासत में लिए गए लोगों को जिला मुख्यालय लाकर एसटीएफ अलग-अलग स्थान पर उनसे पूछताछ कर रही है। सूत्रों के मुताबिक पेपर लीक होने की आशंका है। नीट की तरह की इसमें पेपर के सवालों के जवाब पहले से ही चुनिंदा परीक्षार्थियों को बता दिए गए थे। परीक्षार्थी जवाब पर्चियों पर लिखकर लाए थे।

पुलिस ने साधी चुप्पी

पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र और अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी प्रकाश कुमार किसी का फोन नहीं उठा रहे हैं। वहीं, तालगांव कोतवाली पुलिस कुछ भी स्पष्ट बोलने से कतरा रही है।

यह भी पढ़ें: UP Teacher Attendance: ऑनलाइन उपस्थिति के बाद शिक्षकों की यह बड़ी टेंशन भी होगी दूर, बन गई सहमति

अधि‍कारी कर रहे जांच

तलगांव कोतवाल दीपक राय ने बताया क‍ि परीक्षा के दौरान हंगामा हुआ था। कुछ परीक्षार्थी नकल कर रहे थे। इसमें कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। उच्च अधिकारी जांच कर रहे हैं। कुछ अपडेट मिलने पर जानकारी दी जाएगी।

हमारा परीक्षा से कोई वास्ता नहीं है। कक्ष निरीक्षकों ने कुछ बच्चों को नकल करते हुए पकड़ा था और डायल 112 को बुलाकर उनके हवाले कर दिया था। बाकी परीक्षा आयोजित का जिम्मा टीसीएस का है।- एसपी सिंह, कालेज प्रबंधक।