Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में बनने वाला है 200 बेड का चकाचक जिला अस्पताल, सरकार ने जारी की 107 करोड़ की राशि; 4 मंजिला होगा भवन

सीतापुर में बनने जा रहा है 200 बेड का अत्याधुनिक जिला अस्पताल। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए 107 करोड़ रुपये जारी किए हैं। चार मंजिला अस्पताल भवन में ओपीडी ऑपरेशन थियेटर आईसीयू वार्ड डॉक्टर और नर्स के लिए रेस्ट रूम सीटी स्कैन एमआरआई अल्ट्रासाउंड ईसीजी और एक्स-रे रूम जैसी सुविधाएं होंगी। अस्पताल का निर्माण डेढ़ साल में पूरा होगा।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 01 Oct 2024 04:29 PM (IST)
Hero Image
सीतापुर में 107 करोड़ से बनेगा 200 बेड का जिला अस्पताल - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोगों को उनके जिले में ही बेहतर उपचार की सुविधा मिले इसके लिए योगी सरकार लगातार प्रयास में जुटी हुई है। एक जिला एक मेडिकल कालेज के लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने के साथ-साथ अस्पतालों का भी बड़ी संख्या में निर्माण किया जा रहा है। सीतापुर में 107 करोड़ रुपये की लागत से 200 बेड का जिला अस्पताल स्थापित किया जाएगा।

अस्पताल का भवन चार मंजिला होगा और इसके निर्माण की समय-सीमा डेढ़ साल तय की गई है। निर्माण कार्य जल्द शुरू करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। सीतापुर के साथ-साथ आसपास के जिलों के लोगों को भी यहां उपचार की बेहतर सुविधा मिलेगी। जिला अस्पताल को भविष्य की जरूरतों को देखते हुए निर्मित किया जाएगा।

यहां पब्लिल एड्रेस सिस्टम व कंप्यूटराइज्ड कम्युनिकेशन, सोलर पैनल और सीसीटीवी सर्विलांस जैसी सुविधाएं होंगी। अस्पताल भवन के भूतल पर ओपीडी, वेटिंग हाल, दो आपरेशन थियेटर (आपरेशन थियेटर) व इंटेंसिव केयर यूनिट (आइसीयू) होगा।

कैसा होगा स्ट्रक्चर? 

प्रथम तल पर चार ओटी, कांफ्रेंस हाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) कक्ष होगा। दूसरे तल पर सर्जिकल वार्ड, ईएनटी वार्ड, आइसोलेशन वार्ड, किचन, डाक्टर्स व नर्स रेस्ट रूम, वाशिंग एरिया, सीटी स्कैन, एमआरआइ, अल्ट्रासाउंड, ईसीजी तथा एक्स-रे रूम का निर्माण किया जाएगा।

तीसरे तल पर आइसीयू, बर्न वार्ड, जनरल वार्ड और चौथे तल पर मीटिंग रूम, कान्फ्रेंस रूम व लाइब्रेरी इत्यादि का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा चिकित्सकों व पैरामेडिकल कर्मचारियों के लिए आवासीय परिसर का निर्माण किया जाएगा। अस्पताल का निर्माण इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) मोड पर किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें