Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी में काट द‍िए जाएंगे 42 हजार लोगों के ब‍िजली कनेक्‍शन, व‍िभाग ने क्‍यों ल‍िया बड़ा फैसला?

UPPCL News उत्तर प्रदेश के सीतापुर ज‍िले में नगर महमूदाबाद देहात पैंतेपुर केदारपुर सरैंया कादीपुर देवरिया कंचनपुर राजा साहब फीडर में 42 हजार 55 ऐसे ब‍िजली उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद आजतक बिल ही नहीं जमा किया है। विभाग का इन उपभोक्ताओं पर करीब 124.7 करोड़ रुपये का बिल बकाया है। अब विभाग ऐसे लोगों को कार्रवाई करेगा।

By Badri vishal awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 23 Sep 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
42 हजार उपभोक्‍ताओं के काटे जाएंगे ब‍िजली कनेक्‍शन।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

धीरेंद्र मिश्र, महमूदाबाद (सीतापुर)। महमूदाबाद वितरण खंड में करीब एक लाख 19 हजार उपभोक्ता हैं। नगर, महमूदाबाद देहात, पैंतेपुर, केदारपुर, सरैंया कादीपुर, देवरिया, कंचनपुर राजा साहब फीडर में 42055 ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद आजतक बिल ही नहीं जमा किया है। विभाग का इन उपभोक्ताओं पर करीब 124. 7 करोड़ रुपये का बिल बकाया है। कई बार नोटिस देने के बाद भी किसी ने बिल नहीं जमा किया है। अब विभाग ऐसे लोगों को कार्रवाई करने जा रहा है।

अधिशासी अभियंता ने अवर अभियंता से लेकर उपखंड अधिकारी को सूचीबद्ध तरीके से कनेक्शन काटने की बात कही है। एक सप्ताह के भीतर अगर इन लोगों ने बताया बिल नहीं जमा किया तो बिजली कर्मी कनेक्शन काटने की कार्रवाई करेंगे।

ओटीएस का भी नहीं लिया लाभ

शासन की ओर से बकाया बिल जमा को लेकर उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) भी चलाई गईं। महमूदाबाद में कई उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ लेते हुए बकाया बिल जमा करा दिया। इसमें उपभोक्ताओं का सरचार्ज माफ होने के साथ ही किश्तवार बिल जमा कराने का प्रविधान था लेकिन, इन उपभोक्ताओं ने इसका भी लाभ नहीं लिया।

महमूदाबाद वितरण खंड के उपखंड अधिकारी पवन मिश्र ने बताया क‍ि अधिशासी अभियंता के निर्देश पर बकाया बिल न जमा करने वालों की सूची बनाई गई है। अवर अभियंता के साथ मिलकर बिजली कर्मी एक बार बकाया बिल जमा करने को लेकर उपभाेक्ता के पास जाएंगे। अगर बकाया बिल नहीं जमा किया तो कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी।

वितरण खंड में करीब 42 हजार 55 उपभोक्ता ऐसे है, जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद बकाया बिल नहीं जमा किया। 2020-24 में कनेक्शन लेने वाले 8,712 उपभोक्ताओं पर विभाग का करीब छह करोड़ रुपया बकाया है। जिनके कनेक्शन काटने के निर्देश दिए गए हैं।- जय प्रकाश, अधिशासी अभियंता, वितरण खंड-महमूदाबाद।

यह भी पढ़ें: UPPCL: 'अगर चोरी से जलाई बिजली तो खैर नहीं', उपभोक्ताओं-कर्मचारियों को बिजली विभाग की सख्त चेतावनी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें