Move to Jagran APP

Lucknow News: सीतापुर रोड स्थित गोदाम में लगी आग, धमाके से दरका पड़ोसी का मकान; दीवार तोड़कर अंदर पहुंचे दमकल कर्मी

उत्तर प्रदेश के सीतापुर रोड स्थित गोदाम में आग लग गई है। पांच किमी दूर तक धुएं के फैलने की सूचना है। आग ग्रेट ईस्टर्न वेयर हाउस में लगी है। लपट व धुएं के बीच एसी और फ्रीज के कंप्रेशर फटने से आग ने विकराल रूप ले लिया। यह देख पड़ोसियों में दहशत फैल गई। सभी लोग घरों से बाहर आ गए।

By Jagran News Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 09 Oct 2024 09:56 PM (IST)
Hero Image
सीतापुर रोड स्थित गोदाम में लगी आग

जागरण संवाददाता, लखनऊ। सीतापुर रोड के भिठौली चौराहे स्थित ग्रेट ईस्टर्न कंपनी के वेयर हाउस में बुधवार को आग लग गई। लपट व धुएं के बीच एसी और फ्रीज के कंप्रेशर फटने से आग ने विकराल रूप ले लिया। यह देख पड़ोसियों में दहशत फैल गई। सभी लोग घरों से बाहर आ गए। हालत यह थी कि धुआं पांच किलोमीटर दूर से दिख रहा था।

दमकल कर्मियों ने 17 गाड़ियों की मदद से 50 चक्कर पानी लाकर पांच घंटे में आग पर काबू पाया। मुख्य अग्निशमन अधिकारी (सीएफओ) मंगेश कुमार ने बताया कि अभी आग लगने का कारण पता नहीं चल सका है। सीएफओ ने बताया कि सुबह साढ़े दस बजे आग लगने की सूचना मिली थी। मौके पर बख्शी का तालाब और चौक फायर स्टेशन से चार गाड़ियां पहुंची थी। तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया था।

कर्मचारी इधर-उधर से पानी डालकर आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे थे। लपटें तेज होने के कारण आग तेजी से फैल रही थी। इसी दौरान एसी और फ्रिज के कंप्रेशर भी फटने लगे। इससे पड़ोसियों में चीख-पुकार मच गई। इसपर दमकल कर्मियों को तीन टीमों में बांटकर आग बुझाने का प्रयास शुरू हुआ। एक तरफ से एफएसओ बीकेटी प्रशांत कुमार तो दूसरी तरफ से एफएसओ चौक पुष्पेंद्र कुमार की टीम आग बुझाने में जुट गई।

वहीं, एफएसओ सरोजनीनगर सुमित टीम के साथ शटर कटवाने जुट गए। सीएफओ ने बताया कि दीवारें बड़ी होने के कारण आग तक पहुंचना मुश्किल हो रहा था। इसके बाद जेसीबी की मदद से दो तरफ से दीवार को तोड़ दिया गया। साथ ही हाईड्रोलिक मशीन की मदद से ऊपर से पानी डाला गया। वहीं, एयरफोर्स बीकेटी से आई टीम भी आग बुझाने में जुट गई। कंप्रेशर में विस्फोट की वजह से गोदाम से कुछ दूरी पर रहने वाले एलआइसी एजेंट अनिल कुमार द्विवेदी के मकान की दीवार में दरार आ गई।

फायर एनओसी नहीं, होगी कार्रवाई

सीएफओ ने बताया कि आशंका है कि आग शार्ट सर्किट से लगी थी। हालांकि सभी अग्नि सुरक्षा उपकरण थे। मगर गोदाम मालिक के पास फायर एनओसी नहीं थी। ऐसे में आगे की कार्रवाई के लिए नोटिस भेजी जाएगी।

बाल-बाल बचे 35 कर्मचारी

कोलकाता निवासी पुलकित वैद्य ने ग्रेट ईस्टर्न कंपनी का गोदाम किराये पर ले रखा है। गोदाम में कई कंपनियों के फ्रिज, वाशिंग मशीन व एसी रखे थे। सहारा स्टेट निवासी दीपेश श्रीवास्तव गोदाम के इंचार्ज हैं। दीपेश के मुताबिक गोदाम में 35 कर्मचारी काम करते हैं।

मंगलवार रात गाड़ियों में माल लादकर गोदाम बंद किया गया था। बुधवार सुबह साढ़े दस बजे गोदाम पहुंचे थे। दस मिनट बाद शटर खोला ही गया था तभी गोदाम में आग लग गई। अगर आग कुछ देर बाद लगती तो सभी कर्मचारी भी फंस जाते है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें