Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

‘सुविधा शुल्क’ लेते ही लपेटा गया जेई, नए कनेक्शन के नाम पर मांगी थी रिश्वत… विजिलेंस टीम ने रंगेहाथ पकड़ा

सीतापुर में सतर्कता अधिष्ठान लखनऊ की टीम ने कसरैला उपकेंद्र से अवर अभियंता सुनील कुमार पाल को दस हजार रुपये घूस लेते हुए गिरफ्तार किया। आरोप है कि जेई ने नए कनेक्शन के लिए रिपोर्ट लगाने को लेकर यह रकम मांगी थी। पीड़ित ने लखनऊ में सतर्कता अधिष्ठान में शिकायत की थी जिसके बाद टीम ने जेई को गिरफ्तार किया।

By Durgesh Shukla Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 30 Sep 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
अवर अभियंता को घूस लेते हुए पकड़े जाने के बाद मौजूद सतर्कता अधिष्ठान लखनऊ टीम के सदस्य: जागरण

संवाद सूत्र, सीतापुर। सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) लखनऊ की टीम ने सोमवार को कसरैला उपकेंद्र से अवर अभियंता (जेई) सुनील कुमार पाल को दस हजार रुपये घूस लेते हुसैनगंज उपकेंद्र से रंगेहाथ पकड़ा है। 

जेई ने नए कनेक्शन के लिए रिपोर्ट लगाने को लेकर यह रकम मांगी थी, जिसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) लखनऊ में की गई थी। इसके बाद टीम के योजनाबद्ध तरीके से जेई को गिरफ्तार किया है। उसके खिलाफ सतर्कता अधिष्ठान लखनऊ सेक्टर में मुकदमा लिखा गया है।

यह है पूरा मामला

कसरैला के सुरेंद्र कुमार ने एक किलोवाट कनेक्शन के लिए 24 सितंबर को ऑनलाइन आवेदन किया था। एक सप्ताह बीत जाने के बाद जब कोई बिजली कर्मी कनेक्शन करने के लिए नहीं आया तो उसने बिजली उपकेंद्र पहुंचकर अवर अभियंता से शिकायत की। 

इस पर अवर अभियंता ने उनसे कहा कि बिना सुविधा शुल्क दिए कनेक्शन चाह रहे हो ऐसा नहीं होता है। पहले दस हजार लेकर आओ उसके बाद कनेक्शन मिल जाएगा। 

उपभोक्ता ने कहा कि आप रसीद काटकर दीजिए हम एक किलोवाट के हिसाब जो खर्च आएगा वह जमा कर देंगे। परेशान उपभोक्ता ने लखनऊ में सतर्कता अधिष्ठान पहुंचकर एसपी से शिकायत की थी। 

इसके बाद सोमवार की दोपहर करीब एक बजे विजिलेंस टीम उपकेंद्र पहुंची और घूस ले रहे अवर अभियंता को गिरफ्तार कर लिया।

दो फीडरों का था जेई के पास चार्ज

भ्रष्टाचार में पकड़े गए अवर अभियंता सुनील पाल पर बिजली अधिकारी भी मेहरबान हैं। करीब तीन वर्ष से वितरण खंड द्वितीय में तैनात अवर अभियंता को हुसैनगंज ग्रामीण व कसरैला फीडर का चार्ज है। इससे भ्रष्टाचार में उच्च अधिकारियों की संलिप्तता की भी आशंका जताई जा रही है।

कोई मांगे घूस तो मिलाएं यह नंबर

सतर्कता अधिष्ठान की ओर से भ्रष्टाचार के विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है। किसी कार्यालय में (राजपत्रित/अराजपत्रित/अन्य) की ओर से सरकारी कार्य के बदले रिश्वत की मांगी जाए तो तत्काल हेल्पलाइन नंबर 9454401866 पर शिकायत की जा सकती है। इसके बाद घूस मांगने वाले व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: तेजी से बढ़ रहे मुसलमान, 2027 में… विवादित बयान देकर बुरे फंसे विधायक, रह चुके हैं मंत्री

यह भी पढ़ें: प्रयागराज में भिड़े कांग्रेस कार्यकर्ता, जमकर चले लात-घूंसे; अजय राय भी रहे मौजूद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें