Move to Jagran APP

Photos: यूपी में कानूनगो व लेखपाल के आवास-कार्यालय की ये है हालत, सरकारी स्कूल की तस्वीर देख तो पकड़ लेंगे सिर

सीतापुर के रेउसा ब्लाक मुख्यालय में कई सरकारी भवन जर्जर हालत में हैं जिनमें राजकीय बीज भंडार साधन सहकारी समिति भवन कानूनगो और लेखपाल के आवास व कार्यालय उच्च प्राथमिक विद्यालय और पुराना थाना भवन शामिल हैं। इन जर्जर भवनों से न केवल सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को परेशानी हो रही है बल्कि स्कूली बच्चों के लिए भी खतरा बना हुआ है।

By Badri vishal awasthi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 10 Oct 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
रेउसा में कृषि रक्षा इकाई का जर्जर भवन : जागरण

जागरण संवाददाता, सीतापुर। संकुल भवन के दो कमरों में विद्यालय संचालित हो रहा। सरकार की ओर से भले ही अधिकारी-कर्मचारियों को मुख्यालय पर रात्रि विश्राम के निर्देश दिए गए हों, लेकिन इसका अनुपालन कराने को लेकर जिम्मेदार गंभीर नहीं हैं। नतीजतन, लेखपाल-कानूनगो के आवास व कार्यालय, कृषि रक्षा इकाई कार्यालय और सहकारी समिति कार्यालय जर्जर हालत में हैं। साधन सहकारी समिति का भवन तो जलभराव के कारण बंद रहता है।

लेखपाल व कानूनगो इसका उपयोग भी नहीं करते हैं। शायद इसीलिए अधिकारियों को इस संबंध में अवगत भी नहीं कराया गया है। उच्च प्राथमिक विद्यालय जर्जर होने से बच्चे परिसर में ही बने संकुल भवन के दो कमरों में शिक्षा ग्रहण करते हैं। जर्जर भवन अधिकारी-कर्मचारी हीं नहीं विद्यालय के बच्चों के लिए खतरा बने हुए हैं। गुरुवार को जागरण टीम ने रेउसा ब्लाक मुख्यालय के सरकारी भवनों का हाल देखा, जिसमें ज्यादातर जर्जर मिले। प्रस्तुत है अखिलेश वाजपेयी की रिपोर्ट...।

दृश्य एक 

रेउसा का राजकीय बीज भंडार का भवन जर्जर हालत में है। बारिश के समय पानी टपकने लगता है। इससे जलभराव हो जाता है। भवन का प्लास्टर टूट रहा है। छत व दीवारों पर काई जमा है। किसानों को यहां आना-जाना लगा रहता है। खतरे के बीच यहां कर्मचारी बैठने को विवश होते हैं।

दृश्य दो

साधन सहकारी समिति का भवन तो बहुत खराब हालत में है। छत में दरारें पड़ गईं और बारिश में पानी भर जाता है। भवन की स्थिति बहुत खराब है। परिसर में गंदा पानी भरा रहने से मच्छर बढ़ रहे हैं और दुर्गंध उठती रहती है। समिति भवन की मरम्मत को लेकर लगातार अनदेखी की जा रही है।

दृश्य तीन 

कानूनगो व लेखपाल यहां बने आवास व कार्यालय का उपयोग नहीं करते हैं। इससे यह जर्जर और आसपास गंदगी भी है। लेखपाल व कानूनगो की ओर से तहसील मुख्यालय पर कोई सूचना भी नहीं दी गई है। एसडीएम इससे अनभिज्ञ हैं और वह जर्जर भवनों का सर्वे कराने की बात करते हैं।

दृश्य चार 

उच्च प्राथमिक विद्यालय रेउसा का भवन भी जर्जर स्थिति में है। इस कारण बच्चे परिसर में ही बने संकुल भवन में पढ़ाई करते हैं, जो कि मार्ग के बिल्कुल किनारे है। भवन गिरने का खतरा बना रहता है। पुराना थाना भवन भी जर्जर स्थिति में है। आंगनबाड़ी कार्याालय की स्थिति भी ठीक नहीं है।

ब्लाक परिसर में भवनों व आवासों का सर्वे कराया जाएगा। जर्जर भवनों की मरम्मत करवाई जाएगी। जरूरत अनुसार कार्य कराए जाएंगे। - धर्मेंद्र कुमार, खंड विकास अधिकारी-रेउसा।

रेउसा में जर्जर सरकारी भवनों के विषय में जानकारी की जाएगी। संबंधित विभागों की ओर से ही मरम्मत कार्य कराया जाएगा। लेखपाल और कानूनगो के आवास व कार्यालय जर्जर होने की जानकारी नहीं है। इसको भी दिखवाएंगे। - मनीष कुमार, एसडीएम, बिसवां।

उच्च प्राथमिक विद्यालय के जर्जर भवन के निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इसकी नीलामी होने के बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। - राम जनक वर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी।

ये भी पढ़ें - 

दो पुल-सात फलाईओवर और 4 रेलवेब्रिज... यूपी में बनने वाली है शानदार रिंग रोड; 5 बड़े शहरों को मिलेगा फायदा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें