Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijli News: दिवाली पर बिजली कटौती हुई तो खैर नहीं, मिल गई है वॉर्निंग; यूपी में चलाया जाएगा अनुरक्षण माह

दिवाली पर बिजली कटौती से बचने के लिए उत्तर प्रदेश में व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। नवरात्रि दशहरा और दिवाली के दौरान उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान शटडाउन नहीं लिया जाएगा और बिजली आपूर्ति से जुड़ी किसी भी खामी को दूर करने के लिए अनुरक्षण माह चलाया जाएगा।

By Durgesh Shukla Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sun, 15 Sep 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
सीतापुर: नैपालापुर कार्यालय पर बैठक करते मुख्य अभियंता विवेक अस्थाना : जागरण

दुर्गेश शुक्ल, जागरण, सीतापुर। नवरात्र, दशहरा और दिवाली पर उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति का आदेश दिया गया है। विभागीय अधिकारियों को इस दौरान शटडाउन नहीं लेने का निर्देश दिया गया है। पावर कारपोरेशन के निदेशक (वितरण) ज्ञानेन्द्र धर द्विवेदी ने जारी आदेश में कहा है कि अक्टूबर अनुरक्षण माह के रूप में घोषित किया गया है।

14 अक्टूबर 15 नवंबर तक अनुरक्षण माह में बिजली आपूर्ति को लेकर जो भी खामी हो उसके दुरूस्त करा लें ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिल सके। इस माह में नवरात्र, दशहरा के साथ दिवाली का पर्व पड़ेगा। ऐसे में उपभोक्ताओं को बिजली कटौती का सामना न करना, इसके लिए अभी से पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

शटडाउन लेने से पहले दें सूचना

रिवैम्प्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम (आरडीएसएस) सहित अन्य योजनाओं में चल रहे कार्यों के संबंध में भी आदेश जारी किया है। कहा कि जिस क्षेत्र में कार्य करना हो वहां पहले से ही उपभोक्ताओं को जानकारी दी जाए ताकि उन्हीं किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

जर्जर लटकते तारों को तुरंत बदला जाए

निदेशक ने कहा है कि बिजली के जर्जर लटकते तारों सुव्यवस्थित करते हुए सभी सुरक्षात्मक कार्रवाई कर ली जाये। वोल्टेज फ्लक्चुएशन एवं लो वोल्टेज की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से किया जाये। अप्रत्याशित ब्रेकडाउन होने की दशा में जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति को चालू करने के लिए ज्यादा कर्मी लगाकर कार्य कराएं।

ट्राली ट्रांसफार्मर रखें तैयार

पर्व को देखते हुए वितरण खंडवार ट्राली ट्रांसफार्मर तैयार कर लिए जाएं। अगर कहीं बड़ी फाल्ट हो जाए तो तत्काल ट्राली ट्रांसफार्मर से उस क्षेत्र की आपूर्ति बहाल कराने के बाद मरम्मत कार्य कराएं।

पेड़ की छंटाई के साथ उपकेंद्र पर कराएं सफाई

उपकेंद्र को जाने वाली हाईटेंशन लाइन को छूने वाली पेड़ी की टहनियों की अनुरक्षण माह में अभियान चलाकर छंटाई कराएं। अधिशासी अभियंता से अवर अभियंता पल-पल मानीटरिंग करें।

आने वाले त्योहार को लेकर उपभोक्ताओं को भरपूर बिजली देने के लिए अनुरक्षण माह चलाया जाएगा। 14 अक्टूबर से 15 नवंबर तक चलने वाले इस माह में बिजली संबंधी जो भी खामी हो, दुरुस्त करा दी जाएगी। -विवेक अस्थाना, मुख्य अभियंता-बिजली

ये भी पढ़ें - 

UP News: गंगा से भटककर गांव में आ गया मगरमच्छ, ग्रामीणों ने पकड़कर रस्सियों से बांधा; वन विभाग को सौंपा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर