Move to Jagran APP

तैयारियां पूरी, आज शिवालयों में उमड़ेगी आस्था

सावन माह के पहले सोमवार को सुबह तीन बजे खुल जाएगा श्यामनाथ बाबा का दरबार लगेंगे हर हर महादेव के जयकारे।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 18 Jul 2022 12:41 AM (IST)
Hero Image
तैयारियां पूरी, आज शिवालयों में उमड़ेगी आस्था

सीतापुर : सावन माह के पहले सोमवार पर शिव भक्त शिवालय और मंदिरों में आस्था की लहरें हिलोरें लेंगी, जिसके मद्देनजर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिरों को रंगबिरंगे फूलों और बिजली की झालर से सजाया गया है। रुद्राभिषेक, महा मृत्युंजय मंत्र का जाप आदि अनुष्ठान भी होंगे। कांवड़ियों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

रविवार को सिटी मजिस्ट्रेट अमृता सिंह व अधिशासी अधिकारी वैभव त्रिपाठी ने श्यामनाथ मंदिर, जंगली नाथ मंदिर, त्रिकोणनाथ मंदिर में तैयारियां का जायजा लिया और अधीनस्थों व मंदिर प्रबंधन को आवश्यक निर्देश दिए। नगर के श्यामनाथ मंदिर, बाबा जंगलीनाथ, ताड़कनाथ मंदिर शिवभक्तों और कांवड़ियों की भीड़ उमड़ती है।

ईओ नगर पालिका परिषद वैभव त्रिपाठी ने बताया कि पेयजल के लिए नगर पालिका के पांच टैंकर, दो पब्लिक शौचालय की व्यवस्था की गई है। बेसहारा गोवंश को पकड़ने के लिए टीम लगा दी गई है। कावंड़ियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसलिए सफाई के लिए टीम लगी हुई है।

ताकि न हो कांवड़ियों को दिक्कत :

कांवड़ियों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन ने तैयारी की है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिव मंदिरों में टीम तैनात की गई है। टीम के सदस्य मंदिर आने वाले कांवड़ियों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे। इसके बाद कांवड़िया मंदिर में दर्शन करने जाएंगें। इस्माइलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से डा़ बिलाल अख्तर, फार्मासिस्ट हिमांशू मिश्र, आदर्श मिश्र ने 15 कांवड़ियों को स्वास्थ्य परीक्षण किया।

रहेगा रूट डायवर्जन :

सीओ सिटी पीयूष कुमार सिंह ने बताया कि सावन माह के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रूट डायवर्जन किया गया है। मुंशीगंज से पीतपुर रेलवे क्रासिंग तक रूट डायवर्ट रहेगा। गोला जाने वाले वाहन मुंशीगंज से बड़ागांव होकर निकलेंगे। नगर को आने वाले भारी वाहन काजी कमालपुर से महोली होते हुए हरदोई चुंगी पहुंचेंगे। श्यामनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालु सिर्फ पैदल ही आ सकेंगे। सुरक्षा को लेकर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात रहेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।