Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस ज‍िले में सुबह 4 बजे थाने पहुंच गए एसपी, 26 पुल‍िसकर्मि‍यों क‍िया लाइन हाज‍िर; क्‍यों की कार्रवाई?

सीतापुर के एसपी चक्रेश मिश्र बुधवार की भोर में थानों का निरीक्षण करने के लिए न‍िकले थे। इस दौरान उन्‍हें पुलिसकर्मी दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही करते मिले। बिना वर्दी मोबाइल चलाता तो कोई अन्य तरह की लापरवाही कर रहा था। इसके बाद उन्होंने कार्रवाई करते हुए थानाध्यक्ष समेत 26 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया। खैराबाद थाने के एक दारोगा को भी लाइन हाजिर किया गया।

By Durgesh Dwivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 25 Jul 2024 12:38 PM (IST)
Hero Image
एसपी ने 26 पुल‍िसकर्मि‍यों के खि‍लाफ ल‍िया एक्‍शन।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

संवाद सूत्र, सीतापुर। पुलिस अधीक्षक बुधवार की भोर करीब चार बजे कमलापुर थाना पहुंचे। इसके बाद उन्होंने कार्रवाई करते हुए थानाध्यक्ष समेत 26 पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया। खैराबाद थाने के एक दारोगा को भी लाइन हाजिर किया गया। इसकी वजह मादक पदार्थों से भरी दो गाड़ियों को कमलापुर पुलिस की ओर छोड़ा जाना बताया जा रहा है।

उधर, पुलिस सिर्फ दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बता रही है। पुलिस अधीक्षक के पीआरओ रहे प्रदीप कुमार सिंह को कमलापुर थाना की कमान दी गई है। इसके अलावा छह पुलिसकर्मियों के कार्यक्षेत्र भी बदले गए हैं।

दारोगा ने वाहन में पेट्रोल न होने की कही बात   

बताया जा रहा है कि मंगलवार रात दो लग्जरी गाड़ियां हाईवे से गुजरीं। संदिग्ध प्रतीत होने पर क्राइम ब्रांच की टीम ने पीछा किया और खैराबाद थाना के दारोगा उग्रसेन को फोन करके गाड़ियों को रोकने के लिए कहा। उग्रसेन ने वाहन में पेट्रोल न होने की बात कही। इसके बाद क्राइम ब्रांच की पुलिस गाड़ियों का लगातार पीछा करती रही। कमलापुर थाने के पास क्राइम ब्रांच ने गाड़ियों को रोक लिया और थाना लेकर गई।

क्राइम ब्रांच और पुल‍िस के बीच हुई कहासुनी

बताया जा रहा है कि कार्रवाई को लेकर क्राइम ब्रांच और थाना पुलिस के बीच कहासुनी भी हुई। ऐसे में क्राइम ब्रांच टीम गाड़ियों को थाना पुलिस की सिपुर्दगी में देकर वहां से चली गई और पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र को जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक के आने की भनक पर थानाध्यक्ष कमलापुर ने दो गाड़ियों को छोड़ दिया। पुलिस अधीक्षक वहां पहुंचे तो देखा पुलिसकर्मी मौज मस्ती कर रहे थे। इस पर सुबह थानाध्यक्ष के साथ ही चार पुलिस कर्मियों और शाम को अन्य 22 को भी लाइन हाजिर कर दिया गया। चर्चा है कि लग्जरी वाहनों में तीन से चार करोड़ रुपये की कीमत के मादक पदार्थ भरे थे।

इन पर हुई कार्रवाई

पहली सूची में थानाध्यक्ष कमलापुर भानुप्रताप सिंह, प्रभारी चौकी मास्टरबाग पीयूष सिंह, कस्बा चौकी प्रभारी तेज बहादुर सिंह और हेड मोहर्रिर सुरेश को लाइन हजिर किया गया। दूसरी सूची में कमलापुर थाना के उपनिरीक्षक रमेश जायसवाल, मुख्य आरक्षी राकेश चन्द्र, मनोज कुमार, समर बहादुर और सिपाही विजय चंद्र, विनोद कुमार, सुनील कुमार, सतीश कुमार, भुवाल चंद्र, जय कुमार, गौरव कुमार, कमल सिंह, अजय कुमार, दिनेश कुमार, प्रिंस भारती, अनुज कुमार, विजय पाल, दिनेश कुमार, अभिषेक कुमार, अमित सिंह, इरशाद अहमद व आकाश कटियार को लाइन हाजिर किया गया। खैराबाद के दारोगा उग्रसेन को भी लाइन हाजिर किया गया है।

थानों का निरीक्षण करने के लिए बुधवार भोर में निकला था। पुलिसकर्मी दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही करते मिले। बिना वर्दी, मोबाइल चलाता तो कोई अन्य तरह की लापरवाही कर रहा था। इसके चलते कार्रवाई की गई है।- चक्रेश मिश्र, पुलिस अधीक्षक, सीतापुर।

यह भी पढ़ें: यूपी-बिहार सीमा पर ADG वाराणसी का छापा, तीन पुलिसकर्मियों समेत 20 हिरासत में; थानाध्यक्ष फरार

यह भी पढ़ें: UP Police Constable Re-Exam: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीखों का एलान, यहां पढ़ें पूरी डिटेल