Move to Jagran APP

यूपी के सीतापुर में बिजली संकट, चार दिन से 423 गांव के लोग अंधेरे में; SDO व JE नहीं उठा रहे फोन

UPPCL उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के एक उपकेंद्र में चार दिनों से बिजली गुल है जिससे करीब 423 गांवों के लोग प्रभावित हैं। बिजली न होने से पेयजल संकट गहरा गया है और मोबाइल फोन चार्ज करना भी मुश्किल हो गया है। बिजली विभाग के अधिकारी समस्या को दूर करने में नाकाम हैं और फोन तक नहीं उठा रहे हैं।

By Durgesh Shukla Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 14 Sep 2024 06:42 PM (IST)
Hero Image
यूपी के सीतापुर में चार दिन से बिजली गुल

जागरण संवाददाता, सीतापुर। मछरहेटा उपकेंद्र चार दिनों ठप है, जिससे संबद्ध करीब 423 गांवों के लोग बिजली नहीं मिलने से परेशान हैं। इन गांवों में बिजली संकट के चलते पेयजल के लिए हाहाकार है। बिजली नहीं होने से मोबाइल फोन तक चार्ज करना दूभर हो गया है।

वहीं, बिजली विभाग के अधिकारी समस्या को दुरुस्त करना तो दूर फोन तक नहीं उठा रहे हैं। बहरहाल, लगातार चार दिनों तक बिजली आपूर्ति नहीं होने से विभाग के उच्चाधिकारियों पर सवालिया निशान उठ रहे हैं।

जनरेटर के सहारे चल रहा स्वास्थ्य केंद्र

वितरण खंड द्वितीय का मछरेहटा उपकेंद्र बंद है। उपकेंद्र बंद होने से बनियामऊ, सूरजपुर, बीहट बीरम, कुदौली, बरसंधिया व पेरिया कोडर फीडर की बिजली आपूर्ति बाधित है। बिजली नहीं आने से कस्बे से लेकर थाना, ब्लाक कार्यालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जनरेटर के सहारे आपूर्ति हो रही है।

बीहट बीरम के आचार्य सोमदत्त ने बताया कि चार दिनों से घरों में पेयजल की भी किल्लत बनी हुई है। वहीं, विभाग के अधिकारी फोन भी नहीं उठा रहे हैं।

गांव के आलोक कुमार वाजपेयी ने बताया कि बिजली नहीं होने से घरों में बिजलीचालित उपकरण बंद है। मोबाइल फोन भी चार्ज नहीं हो पा रहे हैं। एसडीओ व जेई को कई बार फोन किया, लेकिन काल रिसीव नहीं हुई।

तीन दिन में मिली महज नौ घंटे बिजली

लगातार तीन दिनों में सिर्फ नौ घंटे ही बिजली मिल सकी है, जिससे उपभोक्ता त्रस्त हैं। क्षेत्र में बिजली समस्या को लेकर विधायक ज्ञान तिवारी ने अधीक्षण अभियंता रामशब्द से वार्ता कर समस्या का समाधान कराने के निर्देश दिए हैं। उपखंड अधिकारी रेउसा शुभम ने बताया की जर्जर लाइन को दुरुस्त कराया जा रहा है। बिसवां क्षेत्र में हाईटेंशन लाइन में फाल्ट था, जिसे सही करा दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Sitapur News: नमकीन फैक्ट्री में लगी भीषण आग, बाल-बाल बचे मजदूर; बॉयलर फटने से हुआ हादसा

सांडा उपकेंद्र पर आएगा पांच मेगावाट का ट्रांसफार्मर

रविवार को सांडा उपकेंद्र पर पांच मेगावाट का नया ट्रांसफार्मर आएगा, जिसके बाद क्षेत्र के लोगों को बिजली की किल्लत से निजात मिलने की संभावना है। सब कुछ ठीक रहा तो उपभोक्ताओं को सोमवार से भरपूर बिजली मिलने लगेगी। अधिशासी अभियंता वितरण खंड महमूदाबाद ने बताया कि सांडा उपकेंद्र पर जो ट्रांसफार्मर जल गया था, उसके स्थान पर नया ट्रांसफार्मर मंगाया गया है।

मछरेहटा उपकेंद्र की हाईटेंशन लाइन में फाल्ट था, जिसे दुरुस्त करा दिया गया है। अब संबद्ध गांवों में बिजली आपूर्ति सुचारू हो गई है।

- शैलेन्द्र सिंह राजपूत, अधिशासी अभियंता, वितरण खंड-द्वितीय।

यह भी पढ़ें- UP News: सुबह-सुबह दो बुलडोजर लेकर पहुंची टीम, शत्रु संपत्ति की जमीन से हटवाया कब्जा; पुलिस भी रही मौजूद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।