Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी के गांवों को शहर की तरह 24 घंटे मिलेगी बिजली, सोमवार से शुरू हो जाएगा उपकेंद्र

यूपी के गांवों को अब शहरों की तरह 24 घंटे बिजली मिलेगी। सोमवार से मुंशीगंज उपकेंद्र का संचालन शुरू हो जाएगा जिससे 15 से अधिक गांवों के उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति होगी। इस उपकेंद्र के शुरू होने से 25 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ होगा। इस उपकेंद्र से रामपुर टिकवापारा दोस्तपुर पीतपुर अमीरनगर त्रिलोकापुर पहाड़पुर सहित करीब 15 गांवों को आपूर्ति दी जाएगी।

By Jagdeep Shukla Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 20 Sep 2024 09:22 PM (IST)
Hero Image
यूपी के गांवों को शहर की तरह 24 घंटे मिलेगी बिजली - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, सीतापुर। मुंशीगंज उपकेंद्र का निर्माण पूरा हो गया है। सोमवार से इसका संचालन भी शुरू हो जाएगा। इससे 15 से अधिक गांवों के उपभोक्ताओं को नगर की तरह 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। उपकेंद्र का संचालन शुरू होने से 25 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के लिए बिजली व्यवस्था और भी सुगम हो जाएगी।

मुंशीगंज में यहां पर करीब तीन करोड़ की लागत से 33/11 बिजली उपकेंद्र बनकर तैयार हो गया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक सोमवार से उपकेंद्र शुरू हो जाएगा। उपकेंद्र से उपभोक्ताओं को आपूर्ति की जाने लगेगी।

इस उपकेंद्र से रामपुर टिकवापारा, दोस्तपुर, पीतपुर, अमीरनगर, त्रिलोकापुर, पहाड़पुर सहित करीब 15 गांवों को आपूर्ति दी जाएगी। इससे पहले इन गांवों की आपूर्ति नेरी फीडर से होती थी। फीडर पर अधिक लोड होने के चलते बिजली आपूर्ति आए दिन गड़बड़ रहती थी।

मुंशीगंज उपकेंद्र में एसडीओ कार्यालय भी होगा

अभी तक उपखंड अधिकारी (एसडीओ) एलिया संजय यादव अधिशासी अभियंता कार्यालय प्रथम में बैठकर कामकाज निपटाते थे। इससे संबंधित इलाके के उपभोक्ताओं को दुश्वारियों का सामना करना पड़ता था। पावर कारपोरेशन के चेयरमैन डा़ आशीष गाेयल ने निर्देश दिया है कि एसडीओ से लेकर मुख्य अभियंता अपने कार्यालय में बैठकर फील्ड की मानीटरिंग करें। इसी क्रम में अधिशासी अभियंता यादुवेंद्र यादव ने उपखंड अधिकारी का कार्यालय मुंशीगंज उपकेंद्र में शिफ्ट करने का निर्णय लिया है।

मुंशीगंज उपकेंद्र बनकर तैयार हो गया है। सोमवार से यहां से आपूर्ति भी चालू करा दी जाएगी, जिससे गांव के उपभोक्ताओं को भी नगर की तरह 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए उपखंड अधिकारी एलिया भी इसी उपकेंद्र में बैठेंगे। - यादुवेंद्र यादव, अधिशासी अभियंता, बिजली वितरण-प्रथम।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें