Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बंधी में पानी गिराए जाने को लेकर किया प्रदर्शन

पिपरहवा बंधी में कनहर सिचाई परियोजना का पानी न देने से आक्रोशित दुद्धी ब्लाक के ग्राम पंचायत बूटबेढ़वा व धरतीडोलवा के सैकड़ों ग्रामीणों ने रविवार को ग्राम प्रधान के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। इस दौरान जिला प्रशासन पर उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाया।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 08 Sep 2019 09:25 PM (IST)
Hero Image
बंधी में पानी गिराए जाने को लेकर किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, विढमगंज (सोनभद्र) : पिपरहवा बंधी में कनहर सिचाई परियोजना का पानी न देने से आक्रोशित दुद्धी ब्लाक के ग्राम पंचायत बूटबेढ़वा व धरतीडोलवा के सैकड़ों ग्रामीणों ने रविवार को ग्राम प्रधान के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। इस दौरान जिला प्रशासन पर उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाया। चेतावनी दी कि अगर शीघ्र ही बंधी में पानी नहीं गिराया गया तो डीएम का घेराव किया जाएगा।

बूटबेढ़वा ग्राम पंचायत के प्रधान पवन कुमार रजक ने कहा कि सरकार किसानों के हित की बात करती है। बहुप्रतीक्षित कनहर सिचाई परियोजना का निर्माण तीव्र गति से कराकर किसानों को खेती करने के लिए समुचित पानी की व्यवस्था करने के लिए करोड़ों, अरबों रुपये खर्च किया जा रहा है। अधिकारियों की घोर लापरवाही के कारण धरतीडोलवा व बुटबेढ़वा ग्राम पंचायत के किसानों को पानी नहीं मिल रहा है, क्योंकि एचईएस कंपनी के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा इन गांव से लगभग दो किलोमीटर नीचे एक लिक नहर बनाने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। अगर इस लिक नहर का निर्माण सर्वे के अनुसार करा दिया जाता है तो दोनों ग्राम पंचायतों के सैकड़ों किसान कनहर सिचाई परियोजना के पानी से वंचित हो जाएंगे। कहा कि पिपरहवा बंधी में कनहर सिचाई परियोजना का पानी गिराया जाए ताकि बंधी से निकलने वाली नहर से दोनों ग्राम पंचायतों के सैकड़ों बीघा जमीन सिचित करके किसान खुशहाल हो सके। धरतीडोलवा ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सुरेंद्र कुमार पासवान ने कहा कि आज किसान पानी के अभाव में खेती नहीं कर पा रहे हैं। कहा कि शासन-प्रशासन की तरफ से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो आगामी तहसील दिवस पर जिलाधिकारी का घेराव किया जाएगा। इस मौके पर रामजी उरांव, विट्ठल राम, राधा पासवान, गोपीचंद पासवान, रामनाथ भुल्लन, राम अमेरिका, तिलक प्रसाद, जगदीश राम आदि रहे।

यह विडियो भी देखें