Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

31 मई तक रेलवे के विद्युत उपकेंद्रों को मिलेगी बिजली

पूर्व मध्य रेलवे के गढ़वा रोड-सिगरौली रेलखंड में विद्युतीकरण की प्रक्रिया में बाधा बन रहे विद्युत उप केन्द्रों को विद्युत आपूर्ति 31 मई तक चालू कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 05 May 2019 08:52 PM (IST)
Hero Image
31 मई तक रेलवे के विद्युत उपकेंद्रों को मिलेगी बिजली

जासं,ओबरा (सोनभद्र) : पूर्व मध्य रेलवे के गढ़वा रोड-सिगरौली रेलखंड में विद्युतीकरण की प्रक्रिया में बाधा बन रहे विद्युत उपकेंद्रों को आपूर्ति 31 मई तक चालू कर दी जाएगी। रेलमार्ग के विद्युतीकरण के लिए ओबरा डैम रेलवे स्टेशन और रेणुकूट में विद्युत उपकेंद्रों निर्माणाधीन हैं। रविवार को जनपद में आए उत्तर प्रदेश के पावर ट्रांसमीशन कारपोरेशन के निदेशक रवि प्रकाश दुबे ने ओबरा व पिपरी जल विद्युत घरों का दौरा कर दोनों उपकेंद्रों की लाइनों को जोड़ने की प्रक्रिया की जानकारी ली।

उन्होंने कार्य को समय से पूरा करने का निर्देश दिया। इस दौरान विद्युत प्रेषण मंडल मीरजापुर के अधीक्षण अभियंता घनश्याम मिश्रा, राब‌र्ट्सगंज के अधिशासी अभियंता अशोक कुमार भी मौजूद रहे।

बताते चलें कि ओबरा डैम रेलवे स्टेशन स्थित विद्युत उपकेंद्र को ओबरा जल विद्युत घर से तथा रेणुकूट उपकेंद्र को पिपरी जल विद्युत गृह से बिजली जोड़ी जानी है।दोनों उपकेंद्रों का निर्माण रेलवे के विद्युतीकरण योजना के तहत लगभग पूर्ण अवस्था में हैं। ओबरा जल विद्युत घर के अधिशासी अभियंता इं.महेश कुमार गौतम ने बताया कि आगामी 31 मई तक उपकेंद्रों की लाइन जोड़ दी जाएगी। रेलवे के विद्युतीकरण की चल रही प्रक्रिया में गतवर्ष नवंबर से फरवरी तक काम ठप होने के कारण विद्युत उपकेंद्रों के निर्माण में भी देरी हो गयी थी। इसके अलावा रेणुकूट में बनाए गए उपकेंद्र तक पिपरी से आ रही पारेषण लाइन के निर्माण में वन विभाग की अनापत्ति के कारण भी देरी हो रही थी। जिसके कारण इस रेलखंड पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की योजना में देरी हो रही थी। अब उपकेंद्रों को विद्युत आपूर्ति में आ रही बाधा के खत्म होने से संभावना है। ऐसे में जल्द ही गढ़वा से चोपन तक इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन चालू हो जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें