Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Post : अब डाकघर से करा सकेंगे 20 हजार से 50 लाख तक का बीमा, छात्रों को मिल रही यह बेहतरीन सुविधा

Indian Post डाक जीवन बीमा सेवा को नवीन तकनीकी अपनाते हुए आनलाइन बनाया गया है। पालिसीधारकों के लिए ई-पीएलआइ बाण्ड की सुविधा प्रारंभ की गई है। अब डाक विभाग की ओर से पालिसी बांड जारी करने के तुरंत बाद पालिसी बाण्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

By Mohammed AmmarEdited By: Mohammed AmmarUpdated: Thu, 18 May 2023 04:13 PM (IST)
Hero Image
Indian Post : अब डाकघर से करा सकेंगे 20 हजार से 50 लाख तक का बीमा

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : Indain Post : 'डाक जीवन बीमा' के लिए 20 हजार से 50 लाख रुपये तक का बीमा करवाने की सुविधा डाकघरों में उपलब्ध कराई गई है। अब विश्वविद्यालय व महाविद्यालय के विद्यार्थी में बीमा करा सकेंगे। अब तक सरकारी और अर्द्ध सरकारी कर्मियों के लिए सामाजिक सुरक्षा के कवच के रूप में योजा शुरू की गई थी।

अब केंद्र सरकार व राज्य सरकारों से मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय/संस्था के सभी स्नातक व डिप्लोमा धारक भी डाक जीवन बीमा का लाभ उठा सकेंगे। बोनस की दर आकर्षक होने के कारण योजना बेहद लोकप्रिय है। पालिसी पर बोनस की दर 52 रुपये प्रति हजार से लेकर रुपये 76 प्रति हजार के मध्य है।

डाक जीवन बीमा के लिए पात्रता में अभी तक केंद्र व राज्य सरकारों के कर्मचारी, सार्वजनिक उपक्रमों, सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों, राष्ट्रीयकृत बैंकों, रक्षा सेवाओं, अर्ध-सैन्य बलों तथा निजी क्षेत्र के पेशेवरों जैसे इंजीनियर, डाक्टर, बैंकर, वकील, आर्किटेक्ट, पत्रकार आदि ही शामिल थे। डाक जीवन बीमा में सुरक्षा (आजीवन बीमा), संतोष (स्थायी निधि जमा), सुविधा, सुमंगल, युगल सुरक्षा और बच्चों की पालिसी शामिल हैं।

इसमें निवेश की सुरक्षा पर सरकार की गांरटी, धारा 80-सी के तहत आयकर में छूट, कम प्रीमियम व अधिक बोनस, पालिसी पर लोन की सुविधा, आनलाइन प्रीमियम जमा के अलावा देश के किसी भी डाकघर में प्रीमियम जमा करने की सुविधा और अग्रिम प्रीमियम पर छूट दी जाती है।

ऑनलाइन सुविधा होने से हो रहा फायदा

'डाक जीवन बीमा' सेवा को नवीन तकनीकी अपनाते हुए आनलाइन बनाया गया है। पालिसीधारकों के लिए ई-पीएलआइ बाण्ड की सुविधा प्रारंभ की गई है। अब डाक विभाग की ओर से पालिसी बांड जारी करने के तुरंत बाद पालिसी बाण्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। नवाचार करते हुए जहां अब प्रीमियम के आनलाइन जमा की सुविधा है, वहीं अब प्रीमियम को आइपीपीबी मोबाइल एप से भी जमा किया जा सकता है।

नंबर गेम

24 - डाकघरों में बीमा कराने की सुविधा उपलब्ध

20 - हजार से कम का नहीं कराया जा सकता है बीमा

50 - लाख से अधिक का बीमा नहीं करता डाक विभाग

मुख्यालय से आदेश आ चुका है। जपनद के 24 डाकघर व उप डाकघरों से बीमा किया जा रहा है। अब स्नातक व डिप्लोमा डिग्री धारक भी योजना का लाभ ले सकेंगे। किसी भी डाकघर में संपर्क करके बीमा कराया जा सकता है।

- रमेश तिवारी, पोस्टमास्टर, सोनभद्र।