Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Job Scam: खुद को CID अफसर बताकर रेलवे में नौकरी दिलाने का दिया झांसा, फिर 4 लाख रुपये ठगे; FIR दर्ज

सोनभद्र जिले में एक व्यक्ति ने सीआईडी अफसर बनकर रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर चार लाख रुपये ठग लिए। पीड़ित को फर्जी नियुक्ति पत्र दिया गया और प्रयागराज बुलाकर वापस भेज दिया गया। अब आरोपी रुपये वापस नहीं कर रहा है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By julfequar haider khan Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 01:48 PM (IST)
Hero Image
नौकरी का झांसा देकर ठगे लाखों (प्रतीकात्मक फोटो)

संवाद सहयोगी, सोनभद्र। एक व्यक्ति ने सीआईडी का फर्जी अफसर बनकर करमा थाना क्षेत्र के सेमरी मिश्र गांव निवासी विपिन कुमार मिश्रा को रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर चार लाख रुपये ठग लिये। उसे फर्जी नियुक्ति पत्र दिया। साक्षात्कार के लिए प्रयागराज बुलाया। फिर कह दिया कि नियुक्ति ही कैंसल हो गई। उसने रुपये भी वापस नहीं किया।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर विपिन की तहरीर पर राबर्ट्सगंज कोतवाली पुलिस ने आरोपित बभनी निवासी समसुद्दीन ऊर्फ डब्बू के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य धारा में मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

परिचय में खुद को बताया सीआईडी अफसर

विपिन ने तहरीर दिया है कि वह एक वर्ष सात माह पूर्व सौकत पेंटर छपका राबर्ट्सगंज के दुकान पर अपना वाहन बनवा रहा था। उसी दुकान पर बभनी निवासी शमसुद्दीन उर्फ डब्बू भी अपना वाहन बनवा रहा था। उस दौरान उससे परिचय हुआ और उसने खुद को सीआईडी अफसर बताया। उसके कार पर पुलिस का मोनोग्राम भी लगा था।

बातचीत के दौरान उसने पूछा कि आप क्या करते हो तो मैंने बताया कि मैं बेरोजगार हूं। इस पर उसने कहा कि चार लाख रुपये लगेगा, रेलवे में नौकरी लगवा दूंगा। मैं उसके झांसे में आ गया। उसने कहा कि साढ़े तीन लाख रुपये में आपकी नियुक्ति हो जाएगी।

भरोसा कर खाते में भेज दिए लाखों रुपये

शमसुद्दीन की बातों पर विश्वास करके मैंने उसके खाते में तीन लाख 58 हजार रुपये उसे भेजा तो उसने इलाहाबाद रेलवे बोर्ड का नियुक्ति पत्र छह जनवरी 2023 को व्हाट्सएप पर भेजा। फिर उसने मुझे फोन भी किया कि लेटर मिल गया। मैंने कहा हां मिल गया, तो बोला कि 50 हजार रुपये अधिकारी को देना है। इसका प्रबंध करके मुझे भेज दो। बोला सात जनवरी को इलाहाबाद स्टेशन पर तुम्हारा इंटरव्यू है। वहीं पैसा लेकर आना।

फर्जी ज्वाइनिंग लेटर देकर नौकरी पर बुलाया

जब विपिन वहां रुपये लेकर गया तो उसने रुपये ले लिये और कहा कि आज इंटरव्यू कैंसल हो गया है कल होगा। यहीं रूक जाए। दूसरे दिन उसका फोन आया कि बगैर इंटरव्यू के जॉइनिंग लेटर दिला दे रहा हूं। आप सीधे घर जाओ और 21 जनवरी को आकर सीधे ज्वाइन करो। उसे जॉइनिंग लेटर भी दिया। फिर कहा कि जॉइनिंग डेट टल गया है। अब मार्च 2023 में तुम्हारा जॉइनिंग होगा।

यह भी पढ़ें- स्पा सेंटर में मसाज के दौरान युवक ने कर दी ऐसी हरकत, बौखला उठीं युवतियां; बैट और डंडों से की धुनाई

रुपये वापस मांगने पर देने लगा धमकी

जब फिर उसे फोन किया तो उसने बताया कि रेलवे भर्ती कैंसल हो गई है। तुम्हारा रुपया 15 मई तक वापस कर दूंगा। जब उससे अपना रुपये वापस मांगा तो उसने धमकी देना शुरू कर दिया।

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक सत्येंद्र कुमार राय ने बताया कि विपिन की तहरीर पर आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- राजधानी लखनऊ में बेखौफ बदमाशों का आतंक, ज्वैलर्स को रोककर पीटा; फिर लूट ले गए जेवरात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें