Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Samman Nidhi: लाखों किसानों को मिला योजना का लाभ, खातों में पहुंची 18वीं किस्त; नए पंजीकरण भी शुरू

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल योजना की 18वीं किस्त जारी कर दी गई है। सोनांचल के एक लाख 13 हजार 865 किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये भेज दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम में आयोजित कार्यक्रम में किस्त जारी की। पात्र किसानों को केंद्र सरकार एक वर्ष में छह हजार रुपये का भुगतान करती है।

By shailendra bharti Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 05 Oct 2024 07:38 PM (IST)
Hero Image
किसानों के खातों में पहुंची 18वीं किस्त

जागरण संवाददाता, सोनभद्र। सोनांचल के एक लाख 13 हजार 865 अन्नदाताओं को शनिवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 18वीं किस्त का लाभ मिला। उनके खाते में दो-दो हजार रुपये पहुंच गया। इनके अलावा किसानों के पंजीकरण तिथि के अनुसार खाते में राशि पहुंची रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरे कार्यकाल में दूसरी बार शनिवार को महाराष्ट के वाशिम में आयाेजित कार्यक्रम में किस्त जारी की। इसके तहत प्रति चार माह में किसानों को दो हजार रुपये उनके बैंक खाते में भेजा जाता है।

उप कृषि निदेशक ने बताया कि पात्र किसानों को एक वर्ष में छह हजार रुपये भुगतान करती है। नए किसान भी विभागीय शर्तों पर पंजीकरण करा सकते हैं।

तत्काल समस्या का समाधान पा सकते हैं किसान

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं प्राप्त हो रही है या अन्य किसी कारण से उनकी किस्त रूकी हुई है। ऐसे सभी कृषक अपनी समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए किसी भी कार्य दिवस में मंगुराही स्थित उप कृषि निदेशक कार्यालय व विकास खंड स्तरीय कृषि विभाग के कार्मिकों से संपर्क कर सकते हैं। किसान समस्या का तत्काल समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

अन्यत्र माध्यमों से कृषक को शिकायत करने में कतिपय परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उनको त्वरित समाधान भी नही प्राप्त हो पाता है। ऐसे में मंगुहारी कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

किसान अगली किस्त के लिए संतुषट हो जाएं कि उनका बैंक खाता एनपीसीआइ से लिंक है। ऐसा नहीं करने पर योजना में पंजीकृत होने के बावजूद सम्मान निधि से वंचित होना पड़ेगा। कोई दिक्कत है तो कार्यालय से संपर्क करें।

- जयप्रकाश, उप कृषि निदेशक, सोनभद्र।

प्रधानमंत्री के संबोधन का लाइव प्रसारण

दुद्धी में किसान कल्याण केंद्र पर उप कृषि निदेशक, जय प्रकाश व जिला कृषि अधिकारी, डा हरि कृष्ण मिश्रा ने जनजातीय कृषकों को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के सजीव प्रसारण को सुनवाया । साथ ही जनजातीय कृषकों को निश्शुल्क तोरिया,अलसी,सरसों के मिनीकिट भी वितरित किए गए।

घोरावल ब्लाक के सभागार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वी किस्त जारी होने का लाइव प्रसारण किया गया। मौके पर सुदर्शन मौर्य, बद्री प्रसाद, गुलाब मौर्य, छत्रपति, रामेश्वर, इंद्रेश कुमार आदि किसानों को मुख्य अतिथि भाजपा जिला महामंत्री अमरनाथ पटेल ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया।

उन्होंने सरकार द्वारा किसानों के लिए किए जा रहे अच्छे कार्य के बारे तथा सरकार की उपलब्धियां को गिनाया। कार्यक्रम का संचालन संजीव कुमार ने किया। एडीओ पंचायत रामचरण सिंह, दया, रामानंद आदि लोग रहे।

किसानों को किसान सम्मान निधि की 18वी किस्त की बधाई 

किसान सम्मान निधि के जारी करने के अवसर पर ग्राम पंचायत खेमपुर में राजकीय बीज भंडार पर किसानों को प्रधानमंत्री की लाइव प्रसारण दिखाया गया। ब्लाक प्रमुख रूबी मिश्रा व खण्ड विकास अधिकारी डॉ. जितेंद्र नाथ दुबे ने चौधरी चरण सिंह के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने किसानों को किसान सम्मान निधि की 18वी क़िस्त पाने के लिए बधाई दी।

एडीओ कृषि विकास त्रिपाठी ने बताया कि यहां गेंहू की बीज आ चुकी है। यहां रंजीत कुमार, मंजू देवी, शम्भू जायसवाल, विजय कुमार, रामनाथ समेत तमाम किसान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- लाखों रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर! शाहगंज-फेफना रेलमार्ग का जल्द हो जाएगा दोहरीकरण, समय में भी होगी कटौती

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें